Fri. Apr 12th, 2024

मंडी, 19 फरवरी: 16वीं हिमाचल प्रदेश राज्य स्तरीय सीनियर महिला एवं पुरूष बुशू प्रतियोगिता शुक्रवार को बल्ह क्षेत्र के कंसा में आरंभ हो गई। प्रतियोगिता में प्रदेश भर से आए 175 पुरूष और 75 महिला खिलाड़ी भाग ले रहे हैैं।
हिमाचल प्रदेश एवं जिला बुशू एसोसिएशन मंडी द्वारा आयोजित इस दो दिवसीय प्रतियोगिता का शुभारंभ अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आशीष शर्मा ने किया । शुभारंभ कार्यक्रम में प्रदेश के अंतर्राष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी पदम श्री तथा अर्जुन आवार्ड से अलंकृत अजय ठाकुर विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।
इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ने अपने संबोधन में व्यक्ति एवं समाज निर्माण में खेलों के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि आज के समय में युवाओं के लिए खेलों को करियर के तौर पर अपनाने के शानदार अवसर हैं। सरकार भी खिलाडि़यों को भी अनेक सुविधाएं प्रदान कर रही है । जरूरी है कि युवा इनका लाभ लें।
उन्होंने युवाओं से अपनी फिटनेस व स्वास्थ्य का ध्यान रखने को कहा और नशे जैसी बुराईयों से दूर रहने का आह्वान किया।
इस मौके पर विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद अजय ठाकुर ने खिलाडि़यों से अपने अनुभव सांझा किए । उन्होंने खिलाडि़यों को प्रेरित करते हुए कहा कि वे अपना लक्ष्य निर्धारित करें और उसे हासिल करने के लिए अनुशासन के साथ कड़ी मेहनत करें।
इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश विश्व हिन्दू परिषद के राज्य अध्यक्ष लेख राज राणा ने इस खेल को निरन्तर आगे ले जाने के लिए प्रयासरत रहने का आह्वान किया। उन्होंने खेल आयोजन समिति को प्रतियोगिता के आयोजन के लिए बधाई दी ।
प्रदेश बुशू संघ के महासचिव पी.एन. आजाद ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए बताया कि इस दो दिवसीय राज्य स्तरीय प्रतियोगिता से राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए 45 खिलाडि़यों का चयन सांसू व तालू स्पर्धा के लिए किया जाएगा जो 24 फरवरी से चंडीगढ़ में होगी ।
इस मौके पर हिमाचल प्रदेश बुशू एसोसिएशन के अध्यक्ष शिव पाल मिन्हास, सेवानिवृत पुलिस अधिकारी एच.आर. कौंडल, हिमाचल पुलिस सेवा प्रशिक्षु एवं थाना प्रभारी, रत्ती परनव चौहान, स्याह पंचायत की प्रधान रीता चौधरी सहित बुशू एसोसियेशन के अन्य जिलों के पदाधिकारी भी उपस्थित थे ।