Tue. May 28th, 2024

16 नवम्बर, 2021
राष्ट्रीय प्रैस दिवस पर आज यहां जिला लोक सम्पर्क अधिकारी कार्यालय रिकांग पिओ द्वारा उपायुक्त कार्यालय सभागार में “मीडिया से कौन नहीं डरता“ पर एक विचार-विमर्श सत्र का आयोजन किया गया जिसमें जिला के विभिन्न मीडिया संस्थानों से जुड़े पत्रकारों ने भाग लिया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त आबिद हुसैन सादिक ने कहा कि बदलते परिवेश में मीडिया की भूमिका में भी बदलाव आया है। उन्होंने कहा कि राष्ट्र निर्माण व विकास में मीडिया की अहम भूमिका है तथा लोकतंत्र में मीडिया का प्रमुख स्थान है तथा इसे लोकतंत्र का चैथा स्तम्भ भी कहा जाता है।
उन्होंने कहा कि मीडिया सरकार व प्रशासन के बीच सेतु के रूप में कार्य करता है तथा सरकार की विकासात्मक नीतियों व कार्यक्रमों को लोगों तक पहुँचाने में मीडिया की अहम भूमिका रहती है वहीं इन योजनाओं से मिलने वाले लाभों व योजना की सफलता व कमियों के बारे में फीडबैक देने में मीडिया की अहम भूमिका रहती है। उन्होंने कहा कि विकास के लिए जनता को जागरूक करना बेहद जरूरी है जिसमें मीडिया जन-जन तक सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इससे लोगों को सरकारी कार्यक्रमों, योजनाओं व इनसे मिलने वाले लाभों को प्राप्त करने में सहायता मिलती है।
उन्होंने विभिन्न मीडिया से जुड़े पत्रकारों से आग्रह किया कि वे केंद्र व प्रदेश सरकार के विभिन्न कार्यक्रमों व योजनाओं को लोगों तक पहुँचाने व इन कार्यक्रमों का लाभ उठाने के लिए अपना सहयोग दें ताकि विभिन्न विकासात्मक योजनाओं व कार्यक्रमों से पात्र लोग लाभान्वित हो सकें।
जिला लोक सम्पर्क अधिकारी नरेंद्र शर्मा ने मुख्य अतिथि तथा सभी पत्रकारों का कार्यक्रम में पधारने पर स्वागत किया तथा इस अवसर पर आयोजित विचार-विमर्श सत्र का शुभारंभ किया।
इस अवसर पर पत्रकार महासंघ के अध्यक्ष व आकाशवाणी, दूरदर्शन के संवाददाता सीता राम नेगी ने परिचर्चा सत्र में भाग लेते हुए कहा कि समय के साथ-साथ पत्रकारिता क्षेत्र में भी बदलाव आया है। ऐसे में पत्रकारों पर और अधिक जिम्मेदारी आ गई है।
विचार-विमर्श सत्र में दैनिक जागरण के संवाददाता समर नेगी, आपका फैसला के संवाददाता सुरेंद्र चैहान, दैनिक सवेरा के संवाददाता अनिल नेगी, अमर उजाला के संवाददाता रमेश नेगी ने भाग लिया।
पत्रकार संघ के अध्यक्ष सीता राम नेगी ने इस अवसर पर मुख्य अतिथि को अंगवस्त्र भेंट कर सम्मानित किया।
इस अवसर पर जिला परिषद सदस्य शांता कुमार व अन्य पत्रकार भी उपस्थित थे।
.0.