Thu. Apr 25th, 2024

रिकांगपिओ 20 अक्तूबर, 2021 मंडी संसदीय क्षेत्र के किन्नौर-68 निर्वाचन क्षेत्र में मंडी संसदीय उपचुनाव के

मंडी संसदीय क्षेत्र के किन्नौर-68 निर्वाचन क्षेत्र में मंडी संसदीय उपचुनाव के लिये नियुक्त  केंद्रीय व्यय पर्यवेक्षक भारतीय राजस्व सेवा  के अधिकारी विमल कुमार मीणा ने गत सांय रिकांग पिओ में व्यय सम्बन्धी कार्य मे तैनात अधिकारियों व कर्मचारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष व पारदर्शी चुनाव सम्पन करवाने व राजनीतिक दलों व चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों द्वारा चुनाव के दौरान किये जाने वाले खर्चों पर कड़ी नजर रखने में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा तैनात अधिकारियो व कर्मचारियों की अहम भूमिका होती है। ऐसे में सभी अधिकारियों व कर्मचारियों का दायित्व बनता है कि वे अपना निर्धारित कार्य कर्तव्य निष्ठा व ईमानदारी से पूरा करें।
व्यय पर्यवेक्षक विमल कुमार मीणा ने व्यय व लेखा कार्य मे तैनात सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश दिये कि वे व्यय व लेखा से सम्बंधित सभी घटकों की सघनता से जांच व निगरानी सुनिश्चित बनाएं तथा सभी साक्ष्यों के दस्तावेज समयबद्ध तैयार कर प्रस्तुत करंे जिसमे उम्मीदवारों द्वारा किए जा रहे व्यय, जिनमें चुनाव प्रचार में वाहनों का प्रयोग, रैलियों का आयोजन, रैली के दौरान किए जाने वाले अन्य खर्चे आदि शामिल हैं का बारीकी से आंकलन करें।
उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान बैंकों से 10 लाख से अधिक की निकासी व एक ही व्यक्ति द्वारा बार-बार नियमित निकासी पर भी नजर रखें। उन्होंने चुनाव के दौरान किए जाने वाले सुरक्षा प्रबंधों की जानकारी हासिल की तथा धन बल रोकने व शराब के वितरण पर अंकुश लगाने के लिए उठाए गये कदमो की जानकारी हासिल की। उन्होंने कहा कि वीडियो निगरानी दल व उड़न दस्तों का  उमीदवारों के खर्चे के आंकलन में महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। उन्होंने वीडियो निगरानी दल को निर्देश दिये कि वे रैलियों के दौरान सही प्रकार से वीडियोग्राफी करें ताकि चुनावी खर्चे का सही आंकलन सुनिश्चित बनाया जा सके।
उन्होंने चुनावी कार्य के लिए तैनात वीडियो निगरानी दल, स्टैटिक निगरानी दल व उड़न दस्तों में तैनात अधिकारियों व कर्मचारियों से आपस में समन्वय बनाकर कार्य करने व सूचना का आदान-प्रदान करने के भी निर्देश दिए।
व्यय पर्यवेक्षक ने जिला प्रशासन को कोविड टीकाकरण के शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने व देश भर में प्रथम स्थान प्राप्त करने के लिए भी बधाई दी तथा कहा कि इससे अन्य को भी प्रेरणा मिलेगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त आबिद हुसैन सादिक ने किन्नौर विधानसभा क्षेत्र में की जा रही चुनावी तैयारियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव करवाने के लिए सभी प्रकार की तैयारियां की जा रही हैं। चुनाव ड्यूटी में तैनात कर्मचारियों को द्वितीय चरण का पूर्वाभ्यास करवाया जा रहा है तथा सैक्टर अधिकारियों व माईक्रो आॅबर्जवर को भी प्रशिक्षण दिया जा चुका है।
बैठक में पुलिस अधीक्षक अशोक रत्न, सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं उपमण्डलाधिकारी स्वाति डोगरा, व्यय चुनाव पर्यवेक्षक के लायजन अधिकारी रितेश पटियाल व चुनाव प्रक्रिया में नियुक्त विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे।
.0.