Tue. Jun 25th, 2024

मंडी, 19 अगस्त । राज्य रैडक्रास सोसाइटी की उपाध्यक्ष डॉ. साधना ठाकुर ने आज विकास खंड जंजैहली के छतरी, गतू, बगड़ाथाच तथा झरेड़ में लोगों से संवाद किया तथा सरकार की योजनाओं बारे लोगों को अवगत करवाया ।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार लोगों को घर द्वार पर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के प्रयास कर रही हैं। उन्होंने बताया कि इसे और गति देने के लिए गांवों में लघु शिविर लगाकर लोगों की मदद करने, विशेषकर उनकी स्वास्थ्य जरूरतों से जुड़ी सुविधाएं देने के लिए कार्य किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि ग्रामीण महिलाओं को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए और विभिन्न स्त्री रोगों को लेकर उनका ज्ञान बढ़ाने और शिक्षित करने के लिए विशेष शिविर लगाए जा रहे हैं ।
डॉ साधना ठाकुर ने लोगों से आहवान किया कि सरकार की योजनाओं को पात्र लोगों तक पहुंचाने के लिए सक्रिय सहयोग तथा जरूरतमंद लोगों तक पहुंचकर उनकी सहायता करें ।
उन्होंने बताया कि सरकार का प्रयास है कि लोगों को घर द्वार के नजदीक चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध करवाई जाएं।
उन्होंने बताया कि गंभीर बिमारियों से ग्रस्त लोगों की सहायता के लिए राज्य सरकार द्वारा सहारा योजना आंरभ की गयी है जिसके तहत पात्र लोगों को प्रतिमाह 3 हजार रूपये की सहायता प्रदान की जा रही है । सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन की सुविधा प्रदान करने के लिए बिना किसी आय सीमा के आयु को 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया है तथा अब पात्र महिलाओं के लिए आयु सीमा को 65 साल कर दिया है ।
इस अवसर पर उप-मंडलीय रेडक्रास सोसाइटी की ओर से 20 पात्र लोगों को चार लाख रूपये के चैक भेंट किए । इसके अतिरिक्त 5 लोगों को ब्हील चेयर तथा 8 लोगों को छड़ी भी भेंट की गयी।
इस अवसर पर सिविल सप्लाई कॉरपोरेशन के निदेशक भीष्म ठाकुर, एसडीएम थुनाग पारस अग्रवाल, खंड विकास अधिकारी जंजैहली नियोन शर्मा, मुख्यमंत्री के उप सचिव नरेश ठाकुर, छतरी पंचायत के प्रधान रघु कटोच, गतू पंचायत के प्रधान संगत राम, झरेड़ पंचायत के प्रधान जोधवीर सिंह, जिला रेडक्रास सोसाइटी के सचिव ओ.पी. भाटिया सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे ।