Mon. Mar 4th, 2024

शिमला, 10 दिसम्बर
हिमाचल प्रदेश राज्य रेडक्रॅास सोसाईटी अस्पताल कल्याण शाखा की अध्यक्षा डाॅ0 साधना ठाकुर ने कहा कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के मददेनजर समाज के हर वर्ग को इस महामारी से जागरूक करने के साथ साथ गरीब व अस्हाय परिवारों को सहायता प्रदान करने के लिए रैडक्राॅस सोसाईटी द्वारा निरन्तर कार्य किया जा रहा है । वह आज एतिहासिक रिज मैदान पर राज्य रेडक्रॅास सोसाईटी द्वारा आयोजित आम जनमानस के लिए स्वच्छता किट एवं साबुन वितरण कार्यक्रम के उपरान्त जानकारी दे रही थी ।
उन्होंने कहा कि कोविड महामारी के दौरान रेडक्राॅस सोसाईटी द्वारा कार्यक्रताओं व वाॅलेंटीयरों के माध्यम से गरीब व पीड़ित मानवता की सेवा के साथ साथ मास्क, सैनेटाईजर, साबुन, फेसशिल्ड, पीपीई किटें, सूखा राशन, दवाईयां व अन्य आवश्यक सामग्री का वितरण किया जा रहा है । इसके अतिरिक्त रक्तदान शिविर, पौधरोपण कार्यक्रम तथा कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए जागरूकता कार्यक्रमय करवाने में अपनी अहम भूमिका निभा रहे है । उन्होंने कहा कि रेडक्राॅस के माध्यम से अस्पतालों में एलईडी का वितरण किया गया है ताकि रोगियों को कोरोना अपडेट के साथ साथ देश विदेशी में होने वाली घटनाओं की जानकारी मिल सके ।
डाॅ साधना ठाकुर ने बताया कि आज के इस कार्यक्रम में गरीब व असहाय व्यक्तियों तथा प्रवासी मजदूरों, कामगारों व आम जनमानस को निशुल्क स्वच्छता किटें व साबुन सामग्री का वितरण किया गया है इसके अलावा रैडक्राॅस के माध्यम से यह सामग्री हर जिले के लिए वितरण हेेतु उपलब्ध करवाई गई है । उन्होंने कहा कि राज्य रेडक्राॅस ने प्रवासी मजदूरों को उनके पैतृक राज्यों तक पहुंचाने के लिए बस किराया तथा वस्त्र इत्यादि से सहायता की जा रही है ।
उन्होंने आम जन मानस से आग्रह किया कि वह सरकार द्वारा समय समय पर दिए जा रहे दिशा निर्देशों का पालन करें, मास्क पहनें, हाथ साफ रखने के लिए साबुन अथवा सैनेटाईजर का उपयोग करें, स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें, भीड़-भाड़ वाली जगह से दूर रहें और दो गज की दूरी बनाऐं रखें । एक दूसरे की सहायता करें तभी हम सभी इस महामारी से बच सकते है ।
इस अवसर पर उन्होंने 2000 साबुन तथा 160 हाईजिन स्वच्छता किटें प्रदान की । इन किटों में सैनिटरिंग मैपकिन, साबुन, टुथ ब्रश व टुथ पेस्ट, रेजर, तौलिया आदि वस्तुएं सम्मलित है वितरित किए ।
इस अवसर पर महापौर नगर निगम सत्या कोैण्डल, पार्षद डा0 किमी सूद, रजनी खाची, अनुरीता सक्सेना, राज्य रेडक्राॅस सचिव पीएस राणा, रेडक्राॅस सोसाईटी के कर्मचारी एवं वाॅलेंटीयर उपस्थित रहे ।