Sun. Jul 14th, 2024

10 दिसम्बर, 2020
वन विकास निगम के उपाध्यक्ष सूरत नेगी ने आज निचार उप-मण्डल के जानी गांव में 9.30 लाख रू0 की लागत से निर्मित मुख्य द्वार का लोकार्पण किया। उन्होनें इस दौरान छोलतु से तेंपाऊग सम्पर्क मार्ग व जानी बस स्टैंड से पंचायत घर घातके के लिए सम्मर्क मार्ग की आधारशिला रखी। उन्होनें इस दौरान सामुदायिक भवन जानी का शिलान्यास भी किया।
सूरत नेगी ने कहा कि इन सडकों के बन जाने से गा्रंमवासीयों की लम्बे समय से चली आ रही मांग पुरी होगी। वहीं स्थानीय गा्रंमवासीयों को अपने नकदी उत्पादों को मण्डीं तक पहुचाने में सुविधा मिलेगी और इस पर होने वाले खर्च में भी कमी आएगी।
सूरत नेगी ने कहा कि किन्नौर जिला में गत तीन वर्षो के दौरान अभुतपूर्व विकास सुनिश्चित हुआ है। उन्होेनें कहा कि प्रदेश सरकार पंचायत मुख्यालयों को सडक सुविधा से जोडने के लिए प्रयास रत है।
उन्होेेनें कहा कि किन्नौर जिला में वर्तमान वित्त वर्ष के दौरान गृृह निर्माण अनुदान योजना के तहत 57 लोगों को लाभान्वित किया गया है तथा इसके लिए 6645000 राशी का प्रावधान किया गया है। जिले में 5648 पात्र व्यक्तियों को सामाजिक सुरक्षा पैंशन योजना के तहत लाया गया है। उन्होनें कहा कि जिले में एकिकृृत बागवानी मिशन के तहत स्पैयर , टिलर, मोन पालन फल व सब्जी क्षेत्र विस्तार व पैकिंग शैड निमार्ण के लिए 86 लाख 57 हजार रू0 की राशी 551 बागवानों को वित्तरित की गई। 20 सूत्रिय आर्थिक कार्यक्रम के तहत जिले में गत दो वर्ष के दौरान आई0आर0डी0पी0 क्षेणी के 512 किसानों को लाभान्वित किया गया है। जिले में पुराने बगीचों के जीनोद्वार के लिए प्रदेश सरकार द्वारा आरम्भ की गई सेब नवीकरण परियोजना के तहत 89 बागवानों को उन्नत किस्म के सेब के पौधे खरीदने के लिए 12 लाख 83 हजार रू0 की राशी व्यय कि गई।
इस दौरान निचार मण्डल अध्यक्ष संजय नेगी, महामंत्री योगराज, गा्रंम पंचायत रामणी के प्रधान स्वन्त्रत सिंह व अन्य गनमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
……00000……..