Tue. Apr 23rd, 2024

लोक निर्माण एवं युवा सेवाएं व खेल मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने आज नई दिल्ली में केंद्रीय शिक्षा एवं कौशल विकास व उद्यमिता मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान से शिष्टाचार भेंट की।
विक्रमादित्य सिंह ने केंद्रीय मंत्री से अपने निर्वाचन क्षेत्र के विद्यार्थियों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से एक केंद्रीय विद्यालय स्वीकृत करने का आग्रह किया।
उन्होंने केन्द्रीय मंत्री को अवगत करवाया कि शिमला के घनाहट्टी स्थित राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान (एन.एस.टी.आई.) का एक भवन निर्माणाधीन है। उन्होंने इस परिसर में क्राफ्ट इंस्ट्रक्टर ट्रेनिंग योजना के तहत इस परिसर में महिलाओं के लिए ड्राफ्ट्समैन सिविल और फैशन डिजाइन एंड टेक्नोलॉजी जैसे नए ट्रेड शुरू करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि वर्तमान में शिल्पकार प्रशिक्षण योजना के तहत महिला प्रशिक्षुओं को डेस्कटॉप पब्लिशिंग, स्टेनोग्राफर और सेक्रेटेरिएल असिस्टेंट (अंग्रेजी) में प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि खाद्य उत्पादन एवं खाद्य पेय सेवा इत्यादि की उपयुक्त सुविधा व आधारभूत ढांचा उपलब्ध है परंतु इस ट्रेड का प्रशिक्षण प्रदान नहीं किया जा रहा है। उन्होंने एनएसटीआई परियोजना में सुधार के लिए अधिकारियों द्वारा प्रस्ताव तैयार करने का आग्रह किया।
केन्द्रीय मंत्री ने सभी मांगों को ध्यानपूर्वक सुना और हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया।