Fri. Jun 14th, 2024

शहरी विकास मन्त्री ने सचिवालय से विडियो काॅन्फ्रेसिंग के माध्यम से की नगर निगम की मासिक बैठक की अध्यक्षता
शिमला, 28 सितम्बर
शहरी विकास, आवास, नगर नियोजन, विधि एवं संसदीय कार्य व सहकारिता मन्त्री सुरेश भारद्वाज ने आज सचिवालय से विडियो काॅन्फ्रेसिंग के माध्यम से नगर निगम की मासिक बैठक की अध्यक्षता की ।
बैठक में शहर के विकास व निमार्ण कार्यो से सम्बन्धित विभिन्न महत्वपूर्ण मुददों पर चर्चा की गई । चर्चा के दौरान सुरेश भारद्वाज ने शिमला शहर में बन्दरों व आवारा कुतों की बढ़ती तादाद तथा बच्चों व महिलाओं पर दिन प्रतिदिन हो रहे हमले पर चिन्ता जाहिर करते हुए इस समस्या के समाधान के लिए नगर निगम व वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में बन्दरों की संख्या में कमी आई है लेकिन शहरों में बन्दरों की रोकथाम नहीं हो पाई है । उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए कि शहर के आवासीय मकानों की बालकाॅनी में जाली लगाने के लिए कार्ययोजना तैयार की जाए और यदि आवश्यक हो तो नगर निगम एक्ट में संशोधन कर ताकि शहरवासी को बन्दरों से अपने सामान के बचाव के प्रति सुगमता हो सके ।
बैठक में शहर की पार्किग व्यवस्था पर भी विस्तार से चर्चा की गई । इस अवसर पर सुरेश भारद्वाज ने बताया कि शहर में समार्ट सीटी परियोजना के तहत विभिन्न निर्माण कार्य जारी है लेकिन कुछ निर्माण कार्य है जिसमें सरकार की अनुमति के लिए कार्ययोजना तैयार की जा रही है । उन्होंने कहा कि शहर के विभिन्न वार्डो में 17 पार्किगें ऐसी है जहां बार बार टेंडर करने के बावजूद कोई भी ठेकेदार टेंडर प्रक्रिया में भाग नहीं ले रहा है इसलिए हाउस यदि चाहे तो उस वार्ड के ही निवासी को वाहन नम्बर सहित प्रति वाहन को रेंट आधार पर पार्किगं की व्यवस्था उपलब्ध करवाए तो उन पार्किंगों में लोगों को पार्किंग की सुविधा भी मिलेगी और नगर निगम को भी आमदनी होगी ।
मासिक बैठक में वार्ड के रास्तों, सड़कांे तथा पेयजल व 40 से भी अधिक अन्य महत्वपूर्ण मुददों पर विस्तार से चर्चा की गई ।