Fri. Jun 14th, 2024

शिमला, 09 नवम्बर: शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के बसंतपुर विकासखंड की ग्राम पंचायत

शिमला, 09 नवम्बर: शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के बसंतपुर विकासखंड की ग्राम पंचायत जलोग के लोक निर्माण विश्राम गृह में जिला स्तरीय एक दिवसीय किसान जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया ।
इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि पूर्व विधायक भगतराम चौहान ने शिरकत की । उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा कार्यशालाओं के माध्यम से किसानों व बागवानों तथा ग्रामीण लोगों को सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं एवं लोगों को दिए जाने वाले अनुदान की विस्तृत जानकारी देना मुख्य उद्देश्य है । उनहोंने बताया कि इस कार्यशाला का मुख्य उददेश्य कृषि एवं बागवानी के विषय में युवा वर्गों को प्रेरित करना तथा ग्रामीण आर्थिकी को बढ़ावा देना भी है ।
उप निदेशक कृषि शिमला अजब कुमार नेगी ने विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं तथा लोगों की आर्थिकी को सुदृड़ करने व ग्रामीण लोगों को विभिन्न स्कीमों के तहत दिए जा रहे अनुदान की विस्तृत जानकारी प्रदान की तथा ग्रामीणों के साथ कृषि से सम्बन्धित विभिन्न पहलूओं पर सीधा संवाद स्थापित किया । उन्होंने प्राकृतिक खेती के विषय में प्रकाश डाला तथा मिटटी टेस्टिंग मोबाईल बेन के द्वारा सम्बन्धित ग्रामीणों को मिटटी की गुणवत्ता के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी ।