Fri. Apr 12th, 2024

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डाॅ. राजीव सैजल ने कहा कि वर्तमान परिदृश्य में सहकारी क्षेत्र ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में लोगों की आर्थिकी को सुदृढ़ करने का महत्वपूर्ण माध्यम बन सकता है। डाॅ. सैजल आज कसौली विधानसभा क्षेत्र के धर्मपुर के लोहांजी गांव में 75 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले खलोगड़ा सहकारी सभा के भवन की आधारशिला रखने के उपरांत स्थानीय लोगों से विचार-विमर्श कर रहे थे।
इस निर्माण कार्य के लिए धन एकीकृत सहकारी विकास परियोजना के तहत स्वीकृत किया गया है।
डाॅ. सैजल ने कहा कि सहकारी क्षेत्र में आर्थिक सुदृढ़ीकरण के साथ-साथ रोजगार एवं स्वरोजगार की व्यापक संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि सहकारी क्षेत्र राष्ट्रीय एकता को सुदृढ़ करने का भी साधन भी है।
उन्होंने कहा कि सहकारिता क्षेत्र को अभी अनेक चुनौतियों का सामना करना है। राज्य के सभी हिस्सों में सहकारिता आंदोलन को पहुंचाने के लिए काफी कुछ किया जाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि बेरोजगारी सभी के लिए चुनौती बनकर उभरी है तथा इस समस्या का दीर्घकालिक हल निकाला जाना आवश्यक है। प्रथम राष्ट्रीय सहकारी समिति वर्ष 1892 में हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले के पंजावर में आरंभ हुई थी।
डाॅ. सैजल ने कहा कि प्रदेश में मत्स्य पालन, पुष्पोत्पादन, मौन पालन, पर्यटन, जलविद्युत, दुग्धोत्पादन तथा बैकिंग जैसे क्षेत्रों में सहकारिता क्षेत्र को बढ़ावा दिए जाने की व्यापक संभावनाएं हैं।
उन्होंने कहा कि खलोगड़ा सहकारी सभा का भवन निर्मित होने से आसपास के क्षेत्रों को घर-द्वार पर राशन उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि इस भवन का निर्माण कार्य एक वर्ष के भीतर पूर्ण कर लिया जाएगा। उन्होंने लोगों से आग्रह किया सहकारी सभा के माध्यम से नए-नए कार्य आरम्भ करंे।
डाॅ. सैजल ने तदोपरांत लोहांजी में निर्माणाधीन क्षेत्रीय कुष्ठरोग अस्पताल का निरीक्षण किया तथा अधिकारियों को इस सम्बन्ध में उचित दिशा-निर्देश जारी किए।
इस अवसर पर डाॅ. सैजल ने जामुन का पौधा भी रोपित किया।
इस अवसर पर एपीएमसी सोलन के अध्यक्ष संजीव कश्यप, भाजपा मंडल कसौली के अध्यक्ष कपूर सिंह वर्मा, कोषाध्यक्ष रमेश ठाकुर, भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य सुंदरम ठाकुर, किशोर न्याय बोर्ड के सदस्य राजकुमार सिंगला, ग्राम पंचायत गुल्हाड़ी के प्रधान मदन मोहन मेहता, ग्राम पंचायत बड़ोग की प्रधान वीना पराशर, खलोगड़ा सहकारी सभा के अध्यक्ष यशपाल ठाकुर, उपाध्यक्ष रतन ठाकुर, भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा कसौली के महामंत्री सोहन लाल, भाजयुमो के जिला अध्यक्ष नरेंद्र ठाकुर, उपाध्यक्ष सुनील कश्यप, भाजयुमो कसौली के सचिव वरूण शर्मा, भाजयुमो मीडिया प्रभारी रोमी भारद्वाज, भाजपा के वरिष्ठ कार्यकर्ता तीर्थ राम ठाकुर, हीरानंद शर्मा, प्रेम प्रकाश पराशर, उमादत्त शर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी वंदना चैहान सहित लोक निर्माण एवं अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे