Sat. Mar 2nd, 2024

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुर्वेद मन्त्री डाॅ. राजीव सैजल को आज यहां डाॅ. रेड्डी लैबोरेटरी लिमिटिड बद्दी द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नालागढ़ के लिए एक रोगी वाहन भेंट किया गया।
कोविड-19 के खतरे के दृष्टिगत यह रोगी वाहन नालागढ़ से केन्द्रीय अनुसन्धान संस्थान कसौली के लिए सम्भावित कोरोना सवंमित रोगियों के सैम्पल लेकर जाएगा। परिस्थितियां सामान्य होने पर यह वाहन नालागढ़ में रोगी वाहन के रूप में कार्य करेगा।
डाॅ. सैजल ने इस अवसर पर कहा कि हिमाचल जैसे पहाड़ी प्रदेश में लोगों को उनके घर-द्वार पर बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाना वर्तमान प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में इस दिशा में योजनाबद्ध कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार यह प्रयास भी कर रही है कि लोगों को गुणवत्तायुक्त परीक्षण सुविधाएं प्राप्त हों।
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मन्त्री ने कहा कि वर्तमान में प्रदेश में विभिन्न वर्गों की सुविधा के लिए हिमकेयर तथा सहारा जैसी योजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि गरीब परिवारों के गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए आरम्भ की गई सहारा योजना के तहत पात्र रोगियों को 2000 रुपये प्रतिमाह की दर से वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। इस योजना के तहत अब तक 9078 लाभार्थियों को 5.90 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता वितरित की जा चुकी है। इस राशि को बढ़ाकर 3000 रुपये प्रतिमाह करने का निरर््िय लिया गया है।
डाॅ. सैजल ने कहा कि प्रदेश में इस वर्ष स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा विभिन्न गतिविधियों पर 2702 करोड़ रुपए तथा आयुर्वेद विभाग द्वारा 307 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि कोविड-19 की चुनौती से सफलतापूर्वक निपटने के लिए लोगों को न केवल प्रदेश सरकार के निर्देशों का पालन करना होगा अपितु अन्य को भी नियम पालन के लिए जागरूक बनाना होगा। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए सभी को सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना होगा, 02 व्यक्तियों के मध्यम कम से कम 02 गज की दूरी का पालन करना होगा और बार-बार अपने हाथ साबुन अथवा एल्कोहल युक्त सेनिटाइजर से साफ करने होंगे।
डाॅ. सैजल ने इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन तथा जिला आयुर्वेदिक अधिकारी से कोविड-19 के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी भी प्राप्त की।
आयुर्वेद मन्त्री ने इस अवसर पर उपस्थित लोगों की समस्याएं सुनीं और अधिकारियों को इनके समाधान के निर्देश दिए।
डाॅ. रेड्डी लेबोरेटरी लिमिटिड बद्दी के प्लान्ट हैड राकेश सिन्हा ने इस अवसर पर अवगत करवाया कि रोगी वाहन के साथ 15 हजार रुपए का चैक भी प्रदान किया गया है। यह धनराशि इस वाहन के दस्तावेज तैयार करने के लिए प्रदान किए गए हैं।
इस अवसर पर भाजपा मण्डल सोलन के सचिव संजीव मोहन, अतिरिक्त उपायुक्त सोलन अनुराग चन्द्र शर्मा, उपमण्डलाधिकारी सोलन अजय यादव, भारतीय प्रशासनिक सेवा की परिवीक्षाधीन अधिकारी रीतिका, खलोगड़ा सहकारी सभा के अध्यक्ष यशपाल ठाकुर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. राजन उप्पल, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एनके गुप्ता, जिला आयुर्वेद अधिकारी डाॅ. राजेन्द्र शर्मा, डाॅ. अशोक हाण्डा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।