Fri. Jul 26th, 2024

प्रमुख अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग एजेंसी, स्किवल की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, हिमाचल प्रदेश स्थित शूलिनी विश्वविद्यालय को हिमालयी क्षेत्र में स्थित सभी विश्वविद्यालयों में उद्धरण प्रभाव
(सायटेशन इम्पैक्ट) में नंबर एक स्थान दिया गया है।
चीन, भारत, पाकिस्तान, नेपाल, भूटान और बांग्लादेश सहित हिंदू कुश हिमालयी क्षेत्र में 120 विश्वविद्यालय स्थित हैं, जिन्हें स्किवल संबद्धता (2017-2021 डेटा) की सूची में शामिल किया गया है। इनमें से 61 भारत में, 47 चीन में, चार बांग्लादेश में, तीन नेपाल में, तीन पाकिस्तान में और एक-एक भूटान और अफगानिस्तान में हैं।
इस उपलब्धि के लिए शोधकर्ताओं और संकाय सदस्यों को बधाई देते हुए, चांसलर प्रोफेसर पी के खोसला ने कहा कि यह विश्वविद्यालय की शीर्ष 200 वैश्विक विश्वविद्यालयों में शामिल होने की यात्रा में एक मील का पत्थर है। उन्होंने कहा कि 11 साल पुराने विश्वविद्यालय की शुरुआत अनुसंधान में उत्कृष्टता, शिक्षण की गुणवत्ता और युवाओं और देश के विकास में गुणवत्ता योगदान के लिए की गई थी।
स्किवल द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों से पता चलता है कि हिमालयी क्षेत्र के शीर्ष 10 भारतीय विश्वविद्यालयों में से छह स्थान चीन, तीन भारत और एक नेपाल को मिला है।
हालांकि प्रति प्रकाशन उद्धरण के अनुसार, पहले दो पदों पर भारतीय विश्वविद्यालयों का कब्जा है, जिसमें शूलिनी विश्वविद्यालय शीर्ष पर, वीर चंद्र सिंह गढ़वाल विश्वविद्यालय दूसरे स्थान पर और काठमांडू विश्वविद्यालय नेपाल तीसरे स्थान पर है।
हिमाचल के नौ विश्वविद्यालय भी सूची में शामिल हैं, जिनमें से छह सार्वजनिक विश्वविद्यालय हैं। प्रथम स्थान के साथ शूलिनी विश्वविद्यालय शीर्ष पर है, उसके बाद केंद्रीय विश्वविद्यालय, धर्मशाला है।
आंकड़ों के अनुसार, तीन मापदंडों में – प्रति प्रकाशन उद्धरण, शीर्ष 10 प्रतिशत उद्धरण प्रतिशत में आउटपुट और ‘शीर्ष 1% उद्धरण प्रतिशत में आउटपुट – काठमांडू विश्वविद्यालय के बाद शूलिनी विश्वविद्यालय अव्वल है।
फील्ड वेटेड साइटेशन इम्पैक्ट नाम के एक पैरामीटर में 1.95 के साथ शूलिनी दूसरे स्थान पर है जबकि काठमांडू विश्वविद्यालय, नेपाल 1.98 के साथ टॉपर है।
चीनी विश्वविद्यालय अंतर्राष्ट्रीय सहयोग में अन्य विश्वविद्यालयों की देखरेख कर रहे हैं, जो चीनी सरकार द्वारा विदेशी सहयोग को बढ़ावा देने के कारण है।
प्रो खोसला ने कहा कि इस साल की शुरुआत में, शूलिनी विश्वविद्यालय को उत्तरी क्षेत्र में पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में स्किमागो द्वारा शीर्ष विश्वविद्यालय और देश भर में अनुसंधान की श्रेणी में 16 वां स्थान दिया गया था।
शोधकर्ताओं को बधाई देते हुए, कुलपति प्रोफेसर अतुल खोसला ने कहा कि नवीनतम आंकड़ों से पता चलता है कि विश्वविद्यालय सही रास्ते पर था और न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में सर्वश्रेष्ठ में से एक होगा।