Tue. May 28th, 2024

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डाॅ. राजीव सैजल ने कहा कि प्रदेश सरकार समाज के हर वर्ग तक विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लाभ समय पर पहुंचाने के लिए कृतसंकल्प है और प्रदेश के समर्पित अधिकारी एवं कर्मचारी वर्ग की सहायता से इस लक्ष्य को पूरा किया जा रहा है। डाॅ. सैजल आज यहां जिला कल्याण समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
डाॅ. सैजल ने कहा कि प्रदेश सरकार के लिए कल्याण शब्द का अर्थ अत्यन्त व्यापक एवं विस्तृत है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार समाज के सभी वर्गों का समयबद्ध कल्याण सुनिश्चित बनाने के लिए कार्यरत है। उन्होंने कहा कि इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए सभी विभागों द्वारा अनेक योजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं। इन योजनाओं के लाभ लक्षित वर्गों तक समय पर पहुंचाने के लिए अधिकारियों एवं कर्मचारियों का नियमित सहयोग आवश्यक है। उन्होंने कहा कि समाज के हर वर्ग की संतुष्टि तभी सम्भव है जब प्रदेश का संतुलित विकास और समाज के कमजोर वर्गों का अपेक्षित आर्थिक उत्थान हो। उन्होंने सभी अधिकारियों का आह्वान किया कि वे आम जन के लाभ के लिए गांव-गांव तक पहुंचे।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि इस वर्ष कोरोना महामारी के कारण विकास के अनेक कार्यों की गति धीमी पड़ गई है। उन्होंने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार के जनहितैषी निर्णयों और आमजन के सहयोग से अब धीरे-धीरे विकास की योजनाएं पुनः रफ्तार पकड़ रही हैं। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि कोरोना के कारण आर्थिकी को हुई हानि की भरपाई के लिए एकजुट होकर सघन प्रयास करें।
बैठक में जानकारी दी गई कि सोलन जिला में वर्ष 2019-20 में विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं पर 43.34 करोड़ रुपए व्यय किए गए। इस अवधि में सामाजिक सुरक्षा पैंशन के 29,758 लाभार्थियों को लाभान्वित किया गया। वर्ष 2019-20 में सोलन जिला में सामाजिक सुरक्षा पैंशन के 6,790 नए पात्र व्यक्तियों को पैंशन स्वीकृत की गई।
वित्त वर्ष 2020-21 में सोलन जिला में विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं पर 32.48 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। बैठक में जानकारी दी गई कि प्रदेश सरकार के निर्णय अनुसार बजट का आबंटन जनगणना के अनुसार तहसीलवार किया गया है।
जिला में सामाजिक सुरक्षा पैंशन के तहत वर्तमान में वृद्धावस्था पैंशन, दिव्यांगता राहत भत्ता, विधवा अथवा परित्यकता पैंशन, एकल नारी पैंशन, कुष्ठ रोगी पुनर्वास भत्ता, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पैंशन, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पैंशन एवं ट्रान्स जेंडर पैंशन प्रदान की जा रही हैं।
वित्त वर्ष 2020-21 में सोलन जिला में 33,941 सामाजिक सुरक्षा पैंशन धारकों को पैंशन उपलब्ध करवाई जा रही है। वर्तमान वित्त वर्ष के प्रथम तथा द्वितीय त्रय मास में पैंशन उपलब्ध करवाने पर 24.91 करोड़ रुपए व्यय किए गए हैं।
बैठक में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना, प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना, गृह निर्माण अनुदान, अनुवर्ती कार्यक्रम सहित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं पर सारगर्भित चर्चा की गई।
जिला कल्याण अधिकारी अनुराधा तनवर ने बैठक की कार्यवाही का संचालन किया।
दून के विधायक परमजीत सिंह पम्मी, नगर परिषद सोलन के अध्यक्ष देवेन्द्र ठाकुर, उपायुक्त सोलन केसी चमन, पुलिस अधीक्षक सोलन अभिषेक यादव सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी बैठक में उपस्थित थे