Tue. Jul 23rd, 2024

सोलन में जल जीवन मिशन के तहत व्यय किए जा रहे 275 करोड़ रुपए-डाॅ. सैजल
ग्राम पंचायत नेरीकलां में 1.28 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाली उठाऊ पेयजल योजना की रखी आधारशिला
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुर्वेद मन्त्री डाॅ. राजीव सैजल नेे कहा कि महत्वकांक्षी जल जीवन मिशन के तहत सोलन जिला के ग्रामीण क्षेत्रों के सभी आवासों में जून 2021 तक नल के माध्यम से शुद्ध जल उपलब्ध होगा। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए सोलन जिला में लगभग 275 करोड़ रुपए व्यय किए जा रहे हैं। डाॅ. सैजल गत सांय कसौली विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत नेरी कलां के कमलोग गांव में लगभग 1.28 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाली स्योथ कमलोग उठाऊ पेयजल योजना की आधारशिला रखने के उपरान्त उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रहे थे।
डाॅ. सैजल ने कहा कि स्योथ कमलोग उठाऊ पेयजल योजना के निर्मित होने से क्षेत्रवासियों की दीर्घावधि से लम्बित मांग पूरी होगी। उन्होंने कहा कि योजना के निर्माण से ग्राम पंचायत नेरीकलां के साथ-साथ ग्राम पंचायत प्राथा के कुछ गांव भी लाभान्वित होंगे। उन्होंने पेयजल योजना के लिए धनराशि उपलब्ध करवाने के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि निर्मित होने पर यह योजना लगभग 1200 ग्रामीणों के लिए लाभदायक सिद्ध होगी।
उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के अन्तर्गत प्रदेश में 2900 करोड़ रुपए खर्च कर 327 परियोजनाएं कार्यान्वित करने लक्ष्य रखा गया है।
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार स्वास्थ्य के क्षेत्र में विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से कमज़ोर वर्गों एवं गरीब लोगों को लाभान्वित कर रही है। गरीब परिवारों के गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों को सम्बल प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार ने सहारा योजना आरम्भ की है। इसके तहत पात्र रोगियों को 2000 रुपये प्रतिमाह की दर से वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। अब तक 9078 लाभार्थियों को 5.90 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता वितरित की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा सहारा योजना के तहत सहायता राशि को बढ़ाकर 3000 रुपये प्रतिमाह करने का निरर््िय लिया गया है।
आयुर्वेद मंत्री ने कहा कि कसौली विधानसभा क्षेत्र का चरणबद्ध ढंग से विकास किया जा रहा है। पूरे प्रदेश सहित कसौली विधानसभा क्षेत्र में भी विकास के लिए लिए धन की कोई कमी नहीं है।
डाॅ. सैजल ने इससे पूर्व कसौली विधानसभा क्षेत्र के बड़ोग में ‘एक बूटा बेटी के नाम’ योजना के तहत सोनाक्षी, रीतिका, वन्या, सानवी, सोनाली, परिधि तथा किन्जल के अभिभावकों को पौधा एवं किट प्रदान की। इस अवसर आवंला, बहेड़ा, कचनार, अर्जुन और जामुन के लगभग 100 पौधे रोपित किए गए।
इस अवसर पर एपीएमसी सोलन के अध्यक्ष संजीव कश्यप, भाजपा मण्डल कसौली के अध्यक्ष कपूर सिंह वर्मा, ग्राम पंचायत नेरी कलां के प्रधान बलवंत सिंह, वार्ड सदस्य किरणा देवी व प्रकाश सिंह, जल शक्ति विभाग के अधीक्षण अभियंता मुकेश हीरा, अधिशाषी अभियंता सुमित सूद, वन मण्डल अधिकारी डाॅ. नीरज चड्डा, सहायक अरण्यपाल पवन अचल, तहसीलदार सोलन गुरमीत सिंह नेगी, जिला कार्यक्रम अधिकारी वंदना चैहान, वन खण्ड अधिकारी विजय ठाकुर, अन्य गणमान्य व्यक्ति, भाजपा तथा भाजयुमो के पदाधिकारी एवं क्षेत्रवासी उपस्थित थे