Sat. Jun 22nd, 2024

सोलन, 10 अगस्त

सोलन स्थित शूलिनी विश्वविद्यालय और फिक्की लेडीज ऑर्गनाइजेशन (एफएलओ) ने सोमवार को नया व्यवसाय शुरू करने के महत्वपूर्ण चरणों के दौरान उद्यमियों के लिए एक पोषण, शिक्षाप्रद और सहायक वातावरण प्रदान करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
FLO, जो फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) की महिला विंग है, देश भर की लगभग 8000 महिला उद्यमियों का प्रतिनिधित्व करती है। दस वर्षीय शूलिनी विश्वविद्यालय ने पहले ही अनुसंधान और नवाचारों में एक छाप छोड़ी है और दुनिया के शीर्ष विश्वविद्यालयों के साथ विभिन्न मापदंडों पर कंधे रगड़ रहा है।
एमओयू पर एक आभासी समारोह में शूलिनी विश्वविद्यालय के प्रो कुलपति प्रो अतुल खोसला और सुश्री मीता मेहरा, चेयरपर्सन, फिक्की एफएलओ, अमृतसर द्वारा हस्ताक्षर किए गए थे।
समझौता “मौका बढ़ाने के लिए चाहता है कि एक स्टार्ट-अप सफल होगा, और समय कम और अपने व्यवसाय को स्थापित करने और बढ़ने की लागत को कम करेगा”।
FLO अमृतसर महिला उद्यमियों को सबसे आगे लाने में एक संबल के रूप में कार्य करेगा और अधिक महिलाओं को अपने नेटवर्क के माध्यम से सुविधाओं का लाभ उठाने में मदद करेगा। यह शुरू में एफएलओ सदस्यों को स्क्रीन करेगा और इनक्यूबेट करेगा जो रुचि रखते हैं और इनक्यूबेटर को मेंटरशिप कार्यक्रम आयोजित करने में मदद करते हैं। यह उद्यमशीलता और व्यावसायिक कौशल को बढ़ावा देने के लिए कार्यशालाओं और सेमिनारों में भी भाग लेगा।
शूलिनी विश्वविद्यालय रणनीतिक और सामरिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए प्रत्येक ग्राहक के साथ नियमित रूप से और साथ ही अनौपचारिक बैठकों में सभी होल्डिंग कंपनियों के सलाहकारों को सुविधा प्रदान करेगा। यह बजट, कर और रिपोर्टिंग मुद्दों के साथ स्टार्ट अप में मदद करेगा और बौद्धिक संपदा रणनीति की समीक्षा करेगा।
विश्वविद्यालय इनक्यूबेटर ग्राहकों के लिए कुछ मुफ्त कानूनी सहायता या कम दरों के स्तर प्रदान करेगा। यह व्यक्तिगत सेवाओं जैसे-व्यापार पता, मेल सेवा, इंटरनेट कनेक्शन और कॉन्फ्रेंस रूम और संभवतः इनक्यूबेशन सेंटर के बाहर काम करने के लिए एक जगह का भी समर्थन करेगा।
एमओयू पर हस्ताक्षर समारोह में शूलिनी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर पीके खोसला, एफएलओ अमृतसर की चेयरपर्सन मीता मेहरा, एफएलओ अमृतसर के सीनियर वाइस चेयरमैन मनजोत ढिल्लन और एफएलओ मेंटरिंग एंड इन्क्यूबेशन सेल के चैप्टर हेड एफएलओ के राष्ट्रीय प्रमुख शामिल थीं ।इनक्यूबेशन सेल नेहाल पारेख भी इस अवसर पर उपस्थित थीं