Sat. Jun 22nd, 2024

सोशल मीडिया जीवन का अहम् हिस्सा-प्रेम ठाकुर डीपीआरओ ने किया न्यूज प्लस के डिजिटल प्रोडक्शन हाउस का उद्घाटन

सोशल मीडिया जीवन का अहम् हिस्सा-प्रेम ठाकुर
डीपीआरओ ने किया न्यूज प्लस के डिजिटल प्रोडक्शन हाउस का उद्घाटन
कुल्लू, 07 अक्तूबर। सोशल मीडिया लोकप्रियता के प्रसार में एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म है। इसके माध्यम से व्यक्ति स्वयं को अथवा अपने किसी उत्पाद को बहुत जल्द लोकप्रिय बना सकता है। सोशल मीडिया की पहुंच तीव्र और सुगम है। यह बात जिला लोक सम्पर्क अधिकारी प्रेम ठाकुर ने ऐतिहासिक लाल चंद प्रार्थी कला केन्द्र के समीप न्यूज प्लस मीडिया के डिजिटल प्रोडक्शन हाउस का उद्घाटन करने के उपरांत न्यूज प्लस के कर्मियों तथा मीडिया को संबोधित करते हुए कही।
प्रेम ठाकुर ने कहा कि सोशल मीडिया के अनेक प्लेटफॉर्म मौजूद है जिन्हें इंटरनेट के माध्यम से प्रयोग करके कोई भी व्यक्ति अपनी पहुंच बना सकता है। सोशल मीडिया के माध्यम से शासन और प्रशासन तक लोग अपने क्षेत्र की समस्याओं से अवगत करवाते हैं और तुरंत से इसपर कारवाई भी होती देखी गई है। इस तरह से सोशल मीडिया विकास में सहयोग का कार्य भी करता है। उन्होंने कहा कि सूचना बदलाव का प्रतीक है। इंटरनेट के माध्यम से की जा रही पत्रकारिता का स्तर और सच्चाई की परख करना जरूरी है। इसके लिए सोशल मीडिया प्रयोगकर्ता को अधिक सतर्क रहने और जिम्मेवार बनने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि वैब पोर्टल पर अपलोड किया जाने वाला कंटेंट सही और स्टीक होना चाहिए ताकि विश्वसनीयता बनी रहे। उन्होंने न्यूज प्लस की पूरी टीम को बधाई देते हुए कहा कि न्यूज प्लस के माध्यम से अनेक युवाओं को रोजगार मिला है जो अपनी प्रतिभा के बूते मीडिया में अपनी अलग पहचान बना रहे हैं।
प्रसिद्ध साहित्यकार, लेखक व पत्रकार जयदेव विद्रोही ने कहा कि सोशल मीडिया की धमक से पत्रकारिता का स्वरूप पूरी तरह से बदल चुका है और लोगों को तुरंत सूचना की आदत पड़ चुकी है। उन्होंने कहा कि इंटरनेट के दौर में पत्रकारिता जहां सुगम हो गई है, वहीं प्रतिस्पर्धा और चुनौतियां भी बढ़ गई हैं।
डीपीआरओ ने इस अवसर पर न्यूज प्लस मीडिया से जुड़े लोगों को सम्मानित किया जिन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान किया है।
न्यूज प्लस मीडिया के मुख्य संपादक डी.आर. गौतम ने स्वागत किया और डिजिटल प्रोडक्शन हाउस के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि न्यूज प्लस में युवाओं की एक बड़ी टीम पिछले कई सालों से कार्य कर रही है और न्यूज प्लस समाज में एक अलग से पहचान कायम करने में सफल रहा है। उन्होंने कहा कि जल्द ही न्यूज प्लस चैनल की शुरूआत की जाएगी और इसका प्रसारण देश के विभिन्न राज्यों तक पहुंचाया जाएगा।
इससे पूर्व, न्यूज प्लस मीडिया की जिला ब्यूरो प्रमुख अनुरंजनी गौतम ने न्यूज प्लस मीडिया के कार्यकलापों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि समाचार वाचन एक विशिष्ट कला है जिसके लिए वह पिछले पांच सालों से न्यूज प्लस मीडिया में अभ्यास कर रही है। उन्होंने कहा कि न्यूज वाचन में शब्दों के प्रयोग के साथ स्पष्ट उच्चारण और कन्टेंट का विशेष ध्यान रखा जाता है।
.0.