Tue. Oct 3rd, 2023

स्यांज में शॉल बुनाई पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन
मण्डी 13 फरवरी: एकीकृत डिजाइन एवं तकनीकी विकास परियोजना कार्यक्रम के अन्तर्गत शाल बुनाई में 90 दिन के प्रशिक्षण केन्द्र का स्यांज में समापन हो गया । समापन समारोह की अध्यक्षता हस्तशिल्प एवं हथकरघा निगम के प्रदेश उपाध्यक्ष संजीव कटवाल ने की जबकि समरोह में नाचन के विधायक विनोद कुमार मुख्यतिथि के रूप में उपस्थित रहे ।
समारोह की अध्यक्षता करते हुए हस्तशिल्प एवं हथकरघा निगम के उपाध्यक्ष संजीव कटवाल ने कहा कि सरकार द्वारा इस तरह के अनेको कार्यक्रम चलाए जा रहें हैं और वर्तमान में प्रदेश भर में लगभग दो हजार लोग विभिन्न तरह की ट्रेनिंग ले रहे हैं । निगम के तत्वाधान से चलाए जा रहे इन प्रशिक्षण केन्द्रो में सीखने वाले लोगो को ट्रेनिंग के साथ साथ मानदेय भी दिया जाता है ।
इस अवसर पर विधायक विनोद कुमार ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रमों में युवाओं से भाग लेने का आवाहन किया । उन्होंने कहा कि इस तरह का प्रशिक्षण लेकर भविष्य में इसे स्वरोजगार के रूप में भी अपनाया जा सकता है ।
हस्तशिल्प एवं हथकरघा निगम जिला मण्डी कुल्लू एवं कांगड़ा के प्रभारी दीपक पूरी, सोहन सिंह, मंडल अध्यक्ष, मुकेश चंदेल, महामंत्री एवं उपाध्यक्ष जिला परिषद मंडी, मनोज शर्मा, ग्राम पंचायत प्रधान स्यांज, पुष्प राज, पंचायत समिति सदस्य तथा क्षेत्र की विभिन्न पंचायतों के प्रधान, उप प्रधान एवं पंचायत समिति सदस्यों ने भाग लिया ।
प्रशिक्षण केन्द्र में 40 प्रशिक्षणार्थियों ने शाल के विभिन्न प्रकार के डिजाइन से सम्बन्धित प्रशिक्षण लिया ।