Tue. Apr 23rd, 2024

अंग्रेजी विभाग, शूलिनी विश्वविद्यालय के साहित्यिक समाज, बेलेस्ट्रिस्टिक ने “क्या आपकी पसंदीदा पुस्तक है, और क्यों?” पर एक पैनल चर्चा आयोजित की। पैनल में डॉ। मुख्य वक्ता डॉ खेम राज शर्मा, केंद्रीय विश्वविद्यालय हिमाचल प्रदेश और डॉ। नम्रता पठानिया सरकारी कॉलेज, जुखाला, बिलासपुर से थे। जिन्होंने थॉमस मोर के “यूटोपिया” और नेथनियल हॉथोर्न के “द स्कारलेट लेटर” पर बात की। शूलिनी विश्वविद्यालय के संकाय सदस्य, नीरज पिज़ार और साक्षी सुंदरम ने भी क्रिस्टोफर मार्लो द्वारा “डॉक्टर फौस्टस” और डोरिस लेसिंग द्वारा “द गोल्डन नोटबुक” नाम से अपनी पसंदीदा पुस्तकों की बात की।

डॉ। खेम राज शर्मा की “यूटोपिया” पर प्रस्तुति पुस्तक के विभिन्न विषयों, जैसे कि धन, शक्ति, दासता और अन्याय के कारणों पर केंद्रित थी। यूटोपिया में, केवल इस तथ्य के कारण कोई लालच, भ्रष्टाचार या सत्ता संघर्ष नहीं है कि कोई पैसा या निजी संपत्ति नहीं है। यह एक द्वीप पर एक आदर्श काल्पनिक दुनिया है जिसमें लोग सामान्य संस्कृति के साथ-साथ जीवन का एक सामान्य तरीका साझा करते हैं। यह पुस्तक यूरोपीय समाज को बेहतर बनाने का अधिक प्रयास करती है जहां उन्होंने एक उदाहरण के रूप में यूटोपिया का उपयोग किया। डॉ। नम्रता पठानिया, जैसा कि उन्होंने नथानिएल हॉथोर्न के ऐतिहासिक उपन्यास “द स्कारलेट लेटर” के बारे में बात की थी, ने औपनिवेशिक अमेरिका में अपराध, प्रतिशोध और मोचन के विषय का पता लगाया। उन्होंने बताया कि पुस्तक में मनोवैज्ञानिक अंतर्दृष्टि के साथ अलौकिक तत्वों का मिश्रण है। प्रमुख रूप से, पुस्तक हेस्टर के सार्वजनिक अपमान और डिम्सडेल के निजी शर्म और उसके जोखिम के डर के सामाजिक और कलंक के इर्द-गिर्द घूमती है। नम्रता ने आत्म-रचित कविता के पाठ के साथ समापन किया।

नीरज पिज़ार ने डॉ। फस्टस के बारे में बात की, जो एक चतुर विद्वान थे, जिन्होंने सामान्य मानवीय सीमाओं से परे ज्ञान और शक्ति हासिल करने की कोशिश की।
साक्षी सुंदरम ने डोरिस लेसिंग के उपन्यास “द गोल्डन नोटबुक” की लंबाई पर बात की, जो बहुस्तरीय उपन्यास है, जो 1950 के दशक में अन्ना वुल्फ के लेखन के साथ-साथ जीवन, स्मृतियों को भी चिंतित करता है। सत्र का समापन सहायक प्रोफेसर डॉ। पूर्णिमा बाली के विचारों के साथ हुआ, उन्होंने सभी पैनलिस्टों को धन्यवाद प्रस्ताव भी दिया।