Sun. May 5th, 2024

आई.टी.आई में आयोजित की स्थानीय बोली पर भाषण, लोकनृत्य व लोकगीत प्रतियागिता

भाषा, कला एवं संस्कृति विभाग द्वारा आज जिला किन्नौर के ओद्यौगिक प्रशिक्षण संस्थान रिकांग पिओ में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत स्थानीय बोली पर भाषण, प्राचीन लोकनृत्य तथा लोकगीत प्रतियागिता का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता उपायुक्त किन्नौर तोरूल एस रवीश ने की।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त तोरूल एस रवीश ने कहा कि किन्नौर की संस्कृति सबसे अलग और विशेष है इसलिए जिला के युवाओं को अपनी समृद्ध संस्कृति के संरक्षण हेतु इसे अपने साथ लेकर आगे बढ़ना होगा।
उन्होंने कहा कि स्थानीय बोली के संरक्षण हेतु आयोजित भाषण, प्राचीन लोकनृत्य तथा लोकगीत प्रतियागिता का आयोजन बेहद सराहनीय है जिसमें ओद्यौगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रशिक्षुओं ने बेहतरीन प्रस्तुतियां दीं है। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षुओं की प्रस्तुतियों से पता चलता है कि किन्नौर के युवा अपनी बोली और संस्कृति से जुड़े हुए हैं।
उपायुक्त ने भाषा एवं संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए विभाग को आने वाले दिनों में इस तरह के जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित करने को कहा। इसके अतिरिक्त उन्होंने विभाग को जिला से संबंधित साहित्य के संरक्षण एवं संवर्धन की दिशा में भी कार्य करने का आवाह्न किया।
इस अवसर पर जिला भाषा अधिकारी सिम्पल सकलानी ने मुख्य अतिथि तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों का टोपी व खतक भेंट कर स्वागत किया और कहा कि भाषा एवं संस्कृति विभाग जिला की समृद्ध संस्कृति के संरक्षण के लिए सदैव तत्पर है। उन्होंने बताया कि आज के इस कार्यक्रम में आई.टी.आई के प्रशिक्षुओं द्वारा भाषण, लोकनृत्य एवं लोकगीत की 23 प्रस्तुतियां दी गई जिसमें प्रशिक्षुओं ने जिले की समृद्ध संस्कृति को उमदा तरीके से प्रस्तुत किया।
इस अवसर पर आयोजित लोकनृत्य प्रतियोगिता में आई.टी.आई की विद्युत टीम ने प्रथम, सिलाई टीम ने द्वितीय तथा सीनियर ट्रेड टीम ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार लोकगीत प्रतियोगिता में इलैक्ट्रीशियन ट्रेड से अभिषेक ने प्रथम, सिलाई ट्रेड से प्रीति ने द्वितीय तथा मोटर मेकेनिक ट्रेड से मोहित ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसके अलावा भाषण प्रतियोगिता में इलैक्ट्रीशियन ट्रेड से रजत ने प्रथम, मोटर मेकेनिक ट्रेड से करण ने द्वितीय तथा इलैक्ट्रीशियन ट्रेड से अनिता ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
आयोजित प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को उपायुक्त द्वारा स्मृति चिन्ह व प्रशस्ति पत्र भेंट कर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर आई.टी.आई के प्राचार्य विवेक नेगी, निर्णायक मण्डल में परियोजना अधिकारी जिला ग्रामीण विकास अभिकरण जयवंती ठाकुर, रिकांग पिओ महाविद्यालय की सहायक प्राध्यापक हिंदी डाॅ. बालम नेगी व सहायक प्राध्यापक संगीत डाॅ. शीला नेगी सहित आई.टी.आई के अध्यापक व छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।
.0.