Mon. May 20th, 2024
आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य मे इस बार मंडी जिला की अभिलाषी यूनिवर्सिटी चैलचौक मे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत नए सत्र मे बीए और बीएससी कोर्सों मे एडमिशन लेने बाली बेटियों के लिए शत प्रतिशत टयूशन फीस छूट देने का निर्णय लिया है। इस फैसले की जानकारी अभिलाषी यूनिवर्सिटी के चांसलर डा. आर के अभिलाषी ने नए सत्र के शुभारंभ से पहले हुई यूनिवर्सिटी प्रशासन की बैठक मे दी। बरहाल मानसून की ब्रेक के बाद अभिलाषी यूनिवर्सिटी चैलचौक मे पहली अगस्त सोमवार से छात्र कक्षाओं मे लौट रहे हैं। अभी फिलहाल पुराने छात्र ही पहली अगस्त से कक्षांए ज्वाईन करेगें जबकि नए सत्र के लिए जो छात्र यहां पहली बार नई एडमिशन के प्रोसेस मे हैं, उनकी कक्षाएं कुछ दिनो मे शुरू होगीं।
#अभिलाषी यूनिवर्सिटी के वाईस चांसलर प्रो. एच एस बनयाल ने यह जानकारी देते हुए बताया कि यूनिवर्सिटी प्रशासन ने नए सत्र के लिए पूरी तैयारियां कर ली हैंं। यूनिवर्सिटी इस सत्र से नौवें साल मे प्रवेश कर रही है और प्रदेश के केद्रं मे होने के कारण यह यूनिवर्सिटी हिमाचल के युवाओं की सबसे ज्यादा पंसदीदा यूनिर्विर्सटी के रूप उभरी है। चैलचौक की शांत सुरम्य वादियों मे यूनिवर्सिटी के कैंपस के वातावरण को हिमाचल के ही नही बल्कि देश के विभिन्न राज्यों के छात्र भी पढ़ाई के लिए शानदार मानते है और प्रदेश सहित भारत के करीब 10 राज्यों के छात्र यहां शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। अभिलाषी यूनिवर्सिटी मे मौजूदा समय मे बीएएमएस, डी फार्मेसी, बी फार्मेसी, एम फार्मेसी, बीपीटी, एमपीटी, बीएससी एमएलटी, डिप्लोमा इन एमएलटी, एमटेक, बीटेक एग्रीक्लचर इंजीनियरिंग, बीएससी एग्रीक्लचर, एमएससी एग्रीक्लचर, एमएससी जूलॉजी, एमबीए, बीएससी बीएड, बीए बीएड, बीए, बीएससी मेडिकल नॉन मेडिकल, एमए एजूकेशन, डिप्लोमा इन मल्टीपर्पज हैल्थ वर्कर, डिप्लोमा इन टूरिज्म स्टडीज एंड हौस्पिटलटी, डिप्लोमा इन वेटरनरी फार्मासिस्ट, डिप्लोमा इन योगा, डिप्लोमा इन आर्ट एंड क्राफट और विभिन्न विषयों मे पीएचडी की ब्यबस्था की गई है।
#यूनिवर्सिटी के चांसलर डा. आर के अभिलाषी और प्रो. चांसलर डा. ललित अभिलषी ने बताया कि अभिलाषी यूनिवर्सिटी मे बेहतरीन सुबिधाओं के साथ क्वालिटी एजूकेशन की ब्यबस्था की गई है|