Tue. May 7th, 2024
जिला सोलन के अटल शिक्षा कुंज स्थित प्रसिद्ध आईईसी यूनिवर्सिटी ने पर्यावरण के प्रति अपने दायित्व को ध्यान में रखते हुए औद्योगिक क्षेत्र बद्दी, बरोटीवाला, नालागढ़ (बीबीएन) में जुलाई से अक्तूबर माह में एक बड़े वृक्षारोपण अभियान की शुरुआत की है। इस पावन अभियान का उद्घाटन बद्दी के लोकप्रिय पुलिस अधीक्षक श्री मोहित चावला (आईपीएस) जी ने आईईसी यूनिवर्सिटी के प्रांगण में पौधारोपण करके किया। कार्यक्रम में एच. पी. प्राईवेट एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस रेगुलेटरी कमीशन, हिमाचल प्रदेश से प्रोफेसर (डॉ.) शशिकांत शर्मा जी, राज्य औद्योगिक विकास निगम लिमिटेड, बद्दी से विशिष्ट अतिथि श्री बलबीर ठाकुर जी और 10 पंचायतों के प्रधानों सहित कई और गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।
दो महीने तक चलने वाले इस वृक्षारोपण अभियान के अंतर्गत औषधीय गुणों से युक्त, फलदार और पर्यावरण के लिए हितकर 10,000 से अधिक पौधे बीबीएन क्षेत्र में लगाने और उनका संरक्षण करने का जिम्मा उठाया है। इस वृक्षारोपण अभियान का मुख्य उद्देश्य जल, जंगल, जमीन को संरक्षित करना और क्षेत्रवासियों में पर्यावरण संरक्षण और भूमि संरक्षण हेतु जागरूकता फैलाना है। इसके साथ ही बीबीएन क्षेत्र के जागरूक लोगों को ‘प्रकृति एवं धरती माँ’ की रक्षा करने की जिम्मेदारी के लिए प्रेरित करने का प्रयास भी किया जायेगा।
इस अवसर पर उपस्थित मुख्य अतिथि, बद्दी पुलिस अधीक्षक, श्री मोहित चावला जी ने पर्यावरण संरक्षण की आवश्यकता पर बल देते हुए छात्रों को अधिक से अधिक पौधे लगाने और उसके बाद इन पौधों की देखभाल करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि पर्यावरण को हराभरा, स्वच्छ, सुरक्षित और स्वस्थ रखने के लिए सभी को आगे आना चाहिए।
आईईसी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो० (डॉ०) शमीम अहमद जी ने अपने सन्देश में कहा कि इस वृक्षारोपण अभियान के माध्यम से क्षेत्रवासियों को मुफ्त पौधे बांटकर इस जागरूकता कार्यक्रमों से जोड़ा जायेगा और पेड़ लगाकर पर्यावरण की रक्षा के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा।