Thu. May 2nd, 2024

एक अनूठी पहल में, इंडियन डायरेक्ट सेलिंग एसोसिएशन (IDSA) और शूलिनी यूनिवर्सिटी द्वारा संयुक्त रूप से ‘एकेडमिक्स में डायरेक्ट सेलिंग के लिए उत्कृष्टता केंद्र’ (CEDSA) लॉन्च किया गया , जो शैक्षणिक वर्ष 2021-22 से डायरेक्ट सेल्स में एक साल का PG डिप्लोमा की शुरुआत करेंगा। प्रत्यक्ष बिक्री के लिए CEDSA भारत का पहला ‘उत्कृष्टता केंद्र’ होगा।

केंद्र का उद्घाटन हिमाचल प्रदेश सरकार के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर और हिमाचल प्रदेश सरकार के खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले मंत्री राजिंदर गर्ग द्वारा किया गया ।
समारोह में बोलते हुए,गोविंद ठाकुर ने कहा कि “इस तरह के रोजगारोन्मुखी शैक्षिक पाठ्यक्रमों को पाठ्यक्रम में शामिल करना बहुत महत्वपूर्ण है। शिक्षाविदों में डायरेक्ट सेलिंग की शुरुआत करके, छात्रों को व्यवसाय की बारीकियों को सीखने के साथ-साथ शोध-आधारित शिक्षा भी सुनिश्चित की जाएगी। ”

राजिंदर गर्ग ने डायरेक्ट सेलिंग में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा में प्रवेश के लिए पोर्टल का उद्घाटन किया और कहा, “मैं आईडीएसए और शूलिनी विश्वविद्यालय को एक अनूठा, रोजगारोन्मुखी पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए बधाई देता हूं जो शिक्षा को रोजगार से जोड़ता है और राज्य एवं राष्ट्र के युवाओं को लाभान्वित करेगा।
इस अवसर पर शूलिनी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो अतुल खोसला ने कहा, “यह उद्योग और शिक्षा को एक साथ लाने का एक अद्भुत प्रयास है जिससे रोजगार भी पैदा होगा।

आईडीएसए चेयरपर्सन रिनी सान्याल ने कहा, “सीईडीएसए के लॉन्च से देश में डायरेक्ट सेलिंग इकोसिस्टम में एक नया अध्याय खुल जाएगा और हमें उम्मीद है कि अन्य शैक्षणिक संस्थान भी डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस में औपचारिक अध्ययन पर जरूरी प्रोत्साहन देंगे। हमारा मानना ​​है कि एक संपूर्ण शैक्षणिक पाठ्यक्रम की आवश्यकता है और सीईडीएसए भारत में डायरेक्ट सेलिंग के लिए एक शोध इन्क्यूबेटर के रूप में काम करेगा।”

शुलिनी विश्वविद्यालय में स्थित CEDSA विश्व स्तर पर केवल दूसरा ऐसा ‘उत्कृष्टता केंद्र’ है, जो डायरेक्ट सेलिंग व्यवसाय को समर्पित है । पहला उत्कृष्टता केंद्र यूएस-आधारित DSEF (डायरेक्ट सेलिंग एजुकेशन फाउंडेशन) है। सीईडीएसए डायरेक्ट सेलिंग पर एक वैश्विक शोध केंद्र है ईसके अलावा चीन में पेकिन यूनिवर्सिटी रिसर्च सेंटर ऑन डायरेक्ट सेलिंग (आरसीडीएस) है ।
सीईडीएसए की शुरुआत के साथ, आईडीएसए फ्रांस के डीएसए के बाद डायरेक्ट सेलिंग में डिप्लोमा की सुविधा देने वाला दुनिया का दूसरा डायरेक्ट सेलिंग एसोसिएशन बन गया है।

“यह शूलिनी विश्वविद्यालय में एक नई पहल है ताकि छात्रों को प्रत्यक्ष बिक्री पर विचार करने में सक्षम बनाया जा सके। आईडीएसए के साथ, हमें यकीन है कि हम एक ऐसा पाठ्यक्रम प्रदान करेंगे जो इस गतिशील उद्योग की आवश्यकताओं को पूरा करता है”, शूलिनी विश्वविद्यालय के संस्थापक और प्रो-चांसलर विशाल आनंद ने कहा।

श्रोताओं को संबोधित करते हुए, सिमरजोत कौर, अतिरिक्त निदेशक, खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग पंजाब, भारत सरकार, ने कहा, “इतनी बड़ी पहल करने के लिए आईडीएसए और शूलिनी यूनिवर्सिटी को मेरी हार्दिक बधाई।
डायरेक्ट सेलिंग ने बहुत अधिक गति और अच्छे परिमाण दिए है जिसके साथ यह कोविड के समय में विकसित हुआ है और इसने हमारे देश के लोगों, विशेष रूप से महिलाओं को जिस तरह के अवसर प्रदान किए हैं, वह वास्तव में आश्चर्यजनक है। ”
शूलिनी विश्वविद्यालय में निदेशक- ई-लर्निंग डॉ कमल कांत वशिष्ठ ने सीईडीएसए द्वारा पेश किए जा रहे डायरेक्ट सेलिंग में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा के सभी विवरण साझा किए। डॉ. वशिष्ठ ने कहा, “वर्तमान समय में, सीखते हुए कमाई करना हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण पहलू है। CEDSA का मुख्य उद्देश्य समावेशी उद्यमिता को प्रोत्साहित करना है और यह निश्चित रूप से देश के युवाओं के लिए वरदान साबित होगा।
इस कार्यक्रम में प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्ति, हेम कुमार पांडे, पूर्व सचिव, उपभोक्ता मामले विभाग, गैरी हगिन्स, कार्यकारी निदेशक- डीएसईएफ, तमुना गैबिलैया, कार्यकारी निदेशक और सीओओ-डब्ल्यूएफडीएसए, आईडीएसए की कार्यकारी समिति के सदस्यों के साथ, रजत बनर्जी – उपाध्यक्ष, विवेक कटोच- कोषाध्यक्ष, डॉ जितेंद्र जगोटा- सचिव और चेतन भारद्वाज- महाप्रबंधक ने भाग लिया।