Thu. May 2nd, 2024
सोलन, 11 जुलाई
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय और शूलिनी विश्वविद्यालय ने संयुक्त रूप से फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के सहयोग से बौद्धिक संपदा अधिकार (आईपीआर) पर एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया।
जागरूकता कार्यक्रम में आईपी व्यावसायीकरण, आईपी करियर, स्टार्टअप और नई प्रौद्योगिकियों में आईपी की भूमिका पर सत्र शामिल थे।
स्कूल ऑफ लॉ के एसोसिएट डीन डॉ नंदन शर्मा ने मेहमानों का स्वागत किया और बौद्धिक संपदा के महत्व और शूलिनी विश्वविद्यालय के भारत में शीर्ष 3 पेटेंट दाखिल करने वाले विश्वविद्यालयों में बढ़ने की कहानी साझा की।
डॉ. संजय सिद्धू, डीन और अध्यक्ष, विधि संकाय, हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने भारतीय कानून के तहत “संपत्ति” शब्द की व्याख्या करने के महत्व और बौद्धिक संपदा कानून के तहत कितना मूल्यवान जोड़ा है, के बारे में बताया।
कुलाधिपति, डॉ. पी.के. खोसला ने बताया कि कैसे आईपी कानून ज्ञान के प्रसार और विज्ञान के क्षेत्र में आईपी के महत्व को सुनिश्चित करते हैं। कुलपति प्रो अतुल खोसाल ने आविष्कारों के मनोरम उदाहरणों का हवाला दिया, बौद्धिक संपदा अधिकारों की रक्षा के लिए पांच रणनीतियों को साझा किया, और आईपी के व्यावसायीकरण के लिए एक रोड मैप तैयार किया।
मुख्य अतिथि, न्यायमूर्ति राजीव शर्मा, पूर्व न्यायाधीश, पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय, चंडीगढ़ ने बॉक्स के बाहर सोचने के तरीके और अवलोकन कौशल के बारे में अपना दृष्टिकोण साझा किया। उन्होंने आईपीआर की मूल अवधारणा को स्पष्ट करते हुए संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के ऐतिहासिक निर्णयों को साझा किया।
 दिव्येश श्रीवास्तव, सहायक निदेशक, फिक्की ने आईपी के बारे में जागरूकता के लिए की गई पहलों के साथ-साथ सरकार और उद्योग के बीच एक सेतु के रूप में फिक्की की भूमिका की शुरुआत की। उन्होंने राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा अधिकार नीति 2016 भी प्रस्तुत की, जिसमें विजन और नीतिगत उद्देश्यों की व्याख्या की गई। इस सत्र का संचालन विधि की सहायक प्रोफेसर सुश्री पलक शर्मा ने किया।
कानून के सहायक प्रोफेसर सुश्री मुकुल रानी ने आईपी व्यावसायीकरण पर सत्र का संचालन किया। सत्र के वक्ता, डॉ. शीतल चोपड़ा, निदेशक, एरिक्सन इंडिया में आईपीआर नीति, सत्र में ऑनलाइन शामिल हुए।

कानून की सहायक प्रोफेसर सुश्री इशानी वैद्य ने आईपी, आईपी करियर, स्टार्टअप और नई प्रौद्योगिकियों में आईपी की भूमिका पर सत्र का संचालन किया। सत्र के वक्ता सीएस आनंद वर्मा, सदस्य, फिक्की आईपी फोरम और प्रबंध भागीदार, टीम लीगल थे। उन्होंने आठ महत्वपूर्ण आईपी अधिकार प्रस्तुत किए जो ग्राहक और व्यावसायिक हितों की रक्षा करते हैं।