Sat. Apr 27th, 2024

स्कूल ऑफ फिजिक्स एंड मैटेरियल्स साइंस, शूलिनी विश्वविद्यालय , सोलन में शूलिनी साइंस वेब सीरीज के तहत आणविक सिमुलेशन पर एक अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया गया । वेबिनार के प्रमुख वक्ताओं में डॉ. लियोनार्डो बेलपासी, इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल साइंस एंड टेक्नोलॉजीज, पेरुगिया विश्वविद्यालय, इटली के शोधकर्ता और डॉ. लोरियानो स्टोर्ची एसोसिएट प्रोफेसर, यूनिवर्सिटी जी. डी’अन्नुंजियो चिएती-पेस्कारा, इटली से थे।

प्रोफेसर राजेश कुमार शर्मा, डीन साइंसेज द्वारा अतिथि वक्ताओं का स्वागत किया गया प्रस्ताव को स्वीकार करने के लिए वक्ताओं को धन्यवाद दिया।

कुलाधिपति शूलिनी विश्वविद्यालय, प्रो पीके खोसला ने प्रोफेसर राजेश कुमार शर्मा, डॉ अनिर्बान साहा और पूरी टीम को वैश्विक महत्व के ऐसे संवाद आयोजित करने के लिए बधाई दी और डॉ लियोनार्डो बेलपासी और डॉ लोरियानो स्टोर्ची दोनों वक्ताओं को अपना समय देने के लिए धन्यवाद दिया।

डॉ. लियोनार्डो बेलपासी ने रसायन विज्ञान में सापेक्षता की आवश्यकता, बीजगणितीय सन्निकटन और डिराक-कोह्न-शाम दृष्टिकोण के बारे में बुनियादी बातों पर बात की और एक सापेक्षतावादी ढांचे में रासायनिक बंधन को समझने के लिए वास्तविक गणना के कुछ उदाहरणों साझा किए । दूसरे भाग में, डॉ. लोरियानो स्टॉर्ची ने सबसे महत्वपूर्ण कम्प्यूटेशनल पहलुओं के तकनीकी भाग पर चर्चा की।

शूलिनी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अतुल खोसला ने समापन टिप्पणी प्रदान की और डिजिटल दुनिया की उपयोगिता को साझा करके इस तरह के एक अद्भुत आयोजन के लिए स्कूल ऑफ फिजिक्स एंड मैटेरियल्स साइंस को बधाई दी। उन्होंने आगे साझा किया कि दुनिया भर के योग्य वक्ताओं के साथ इस तरह के अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम केवल COVID-19 से उत्पन्न परिस्थितियों के कारण ही संभव हो पाए हैं। अब हम सब “बासुदेव कुटुम्बक” की ओर अग्रसर है ।

इससे पहले, भौतिकी के सहायक प्रोफेसर डॉ अनिर्बान साहा ने वक्ताओं, डॉ लियोनार्डो बेलपासी और डॉ लोरियानो स्टोर्ची का परिचय दर्शकों को दिया । डॉ पूजा धीमान असिस्टेंट प्रोफेसर ऑफ फिजिक्स ने दोनों वक्ताओं को धन्यवाद प्रस्ताव दिया।

यह छात्रों के ढेर सारे प्रश्नों के साथ एक अद्भुत बातचीत थी, जिसे वक्ताओं ने बहुत प्रभावी ढंग से संभाला। व्याख्यान जूम प्लेटफॉर्म पर आयोजित किया गया था और साथ ही शूलिनी विश्वविद्यालय के यूट्यूब चैनल पर लाइव भी था। वेबिनार में स्कूल ऑफ फिजिक्स एंड मैटेरियल्स साइंसेज, शूलिनी यूनिवर्सिटी, सोलन के पूरे फैकल्टी सदस्य, रिसर्च स्कॉलर और छात्र शामिल हुए। वेबिनार का संचालन सहायक प्रो. गुन अनीत कौर द्वारा किया गया ।