Sat. May 18th, 2024

एनएचपीसी लिमिटेड ने नवीकरणीय ऊर्जा, लघु हाइड्रो और ग्रीन हाइड्रोजन आधारित व्यवसाय के विकास के लिए “एनएचपीसी अक्षय ऊर्जा लिमिटेड (एनआरईएल)” नामक एक नई पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी की स्थापना की है। एनएचपीसी लिमिटेड की इस सहायक कंपनी को रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज, एनसीटी दिल्ली व हरियाणा में गठन किया गया है। इस अवसर पर बोलते हुए, श्री ए. के. सिंह, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एनएचपीसी ने कहा कि ”एनएचपीसी ने स्वच्छ ऊर्जा के सतत विकास के लिए एक वैश्विक अग्रणी संगठन बनने की परिकल्पना की है। एनएचपीसी रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड का गठन नवीकरणीय  ऊर्जा के दोहन के प्रति हमारी गहरी प्रतिबद्धता को दर्शाता है जो कार्बन उत्सर्जन को कम करने और स्वच्छ और हरित ऊर्जा के उत्पादन में मदद करता है”। नवीकरणीय ऊर्जा के लिए एक सहायक कंपनी स्थापित करने का निर्णय ऐसे समय में आया है जब एनएचपीसी, जो मुख्य रूप से एक हाइड्रो प्लेयर है, अपने उत्पादन पोर्टफोलियो में नवीकरणीय ऊर्जा की हिस्सेदारी बढ़ाने की योजना बना रही है।

 

इससे पूर्व, अलग नवीकरणीय ऊर्जा इकाई के गठन को दिसंबर 2021 में निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग और नीति आयोग की मंजूरी मिली थी। सहायक कंपनी नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं को या तो एकल रूप में या अन्य एजेंसियों के सहयोग से विशेष प्रयोजन संबंधी साधन के गठन के माध्यम से विकसित करेगी।

 

वर्तमान में, एनएचपीसी की कुल स्थापित उत्पादन क्षमता 7071 मेगावाट है जिसमें 100 मेगावाट सौर/पवन ऊर्जा आधारित संयंत्र शामिल हैं। अन्य 5999 मेगावाट की हाइड्रो और 105 मेगावाट की सौर संयंत्र परियोजना निर्माणाधीन हैं। एनएचपीसी लिमिटेड अपने नवीकरणीय ऊर्जा पोर्टफोलियो का विस्तार कर रही है और विभिन्न तरीकों के तहत कई परियोजनाएं शुरू की हैं, जो वर्तमान में निविदा/विकास चरण में हैं। हाल ही में, एनएचपीसी ने राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम लिमिटेड (आरआरईसीएल) के साथ “राजस्थान में 10000 मेगावाट अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं / पार्कों के विकास” के लिए आशय पत्र पर हस्ताक्षर किए है।