Sat. Apr 27th, 2024
मंडी,27 जनवरी. कांग्रेस सांसद प्रतिभा सिंह ने केंद्रीय योजनाओं को निश्चित समय अवधि में पूरा करने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा है कि जन कल्याण की योजनाओं का पूरा लाभ  समय पर लोगों को मिलना चाहिए। उन्होंने पूर्व में जिला मंडी में डीआरडीए के तहत एक विशेष क्षेत्र में करोड़ो खर्च करने पर हैरानी जताते हुए भविष्य में इस प्रकार की किसी भी असमानता के प्रति अधिकारियों को चेताया। उन्होंने कहा कि विकास के मामले में कोई भी भेदभाव नहीं किया जाना चाहिए।
आज यहां उपायुक्त कार्यालय के सभागार में जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति, दिशा की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में विकास कार्यो की गति तेज की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि इन कार्यो में किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जा सकती।
बैठक में जिला में चल रही केंद्रीय योजनाओं के प्रगति की समीक्षा करते हुए उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वह स्वम् योजनाओं की निगरानी करते हुए इसकी पूरी प्रगति रिपोर्ट उन्हें दें।
बैठक में धर्मपुर के विधायक चंद्र शेखर ने मनरेगा में नए नियम लागू करने को पूरी तरह जन विरोधी बताते हुए मनरेगा में नए आदशों पर कड़ा रोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि मनरेगा के नए आदेशों व नियमों के तहत मनरेगा योजन दम तोड़ती नज़र आ रही हैं। उन्होंने बैठक में उपस्थित जन प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वह अपनी अपनी पंचायतों में नए आदेशों के प्रति प्रस्ताव पारित कर अपना  कड़ा विरोध व्यक्त करें। उन्होंने कहा कि मनरेगा योजना कांग्रेस सरकार की ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के रोजगार का मुख्य साधन था,जिसे केंद्र की मोदी सरकार कमजोर करने में तुली हैं।
—————————————
प्रतिभा सिंह ने धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक चंद्र शेखर के आग्रह पर केंद्र सरकार के मनरेगा पर ताज़ा फरमान को जनहित में संसद में रखेगी।
प्रतिभा सिंह ने सरकाघाट की नभाही पंचायत में ऐतिहासिक सरोवर का जीर्णोद्धार अमृत सरोवर योजना के तहत करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में ऐतिहासिक धरोहरों का सरंक्षण किया जाना चाहिए।