Fri. May 17th, 2024

प्रेरणा दिवस विश्वविद्यालय के परिसर में स्थित मंदिर में पूजा और हवन के साथ शुरू हुआ। बाद में प्रो खोसला ने कैंसर जीव विज्ञान प्रयोगशाला का उद्घाटन किया। कैंसर बायोलॉजी लैब का फोकस कैंसर के इलाज के लिए नए तरीके विकसित करना है। प्रो कमल देव ने कहा कि कैंसर बायोलॉजी लैब में किए गए शोध से कैंसर विरोधी दवा की खोज के नए क्षितिज खुलेंगे।
शूलिनी के कुलपति ने भारत सरकार के खाद्य प्रसंस्करण और उद्योग मंत्रालय द्वारा वित्त पोषित खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला का भी उद्घाटन किया। यह हिमाचल प्रदेश में स्थापित अपनी तरह की एकमात्र प्रयोगशाला है। प्रयोगशाला अत्यधिक आधुनिक सुविधाओं जैसे स्पेक्ट्रोमेट्री (आईसीपी-ओईएस), गैस (जीसी-एमएस / एमएस) और तरल क्रोमैटोग्राफी (यूएचपीएलसी) से सुसज्जित है। लैब के समन्वयक डॉ। अनिल कुमार और प्रो। दिनेश कुमार ने कहा कि यह प्रयोगशाला भोजन में विभिन्न विषैले घटकों जैसे कीटनाशक, एंटीबायोटिक्स, प्राकृतिक विष, भारी धातु, मिलावट, रासायनिक संरक्षक आदि की पहचान करने में सक्षम है।

प्रो खोसला द्वारा एक सोलर हट का भी उद्घाटन किया गया। सोलर हट एक अनूठी संरचना है जिसे शूलिनी विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संकाय की कार्यशाला में बनाया गया है। हट के पीछे का विचार सौर ऊर्जा के उपयोग द्वारा हट के अंदर के तापमान को बनाए रखने के लिए ऊर्जा का संरक्षण है। डॉ। अभिलाष पठानिया, सहायक प्रोफेसर मैकेनिकल इंजीनियरिंग और श्री राज कुमार, लैब तकनीशियन, श्री मोहन सिंह, मैकिनिंग इंस्ट्रक्टर और श्री खेम ठाकुर, कार्यशाला परिचारक की टीम द्वारा संरचना का नवाचार और निर्माण किया गया है।

कैंपस में कुलपति 11 (टीचिंग) और रजिस्ट्रार 11 (नॉन-टीचिंग) के बीच खेले गए क्रिकेट मैच के बाद परिसर में एक वृक्षारोपण समारोह भी आयोजित किया गया था। यह मैच रजिस्ट्रार 11 द्वारा जीता गया।

श्रीमती सरोज खोसला, प्रो। सुनील पुरी, प्रो। अनुराधा, प्रो। सोमेश शर्मा, श्री एमडी शर्मा, डॉ। राहुल थोरी, डॉ। रूपक, श्रीमती अर्चना सिंहमार, सुश्री सृष्टि माथुर, और विश्वविद्यालय के अन्य गणमान्य लोगों ने भाग लिया। विभिन्न कार्यों। प्रो। खोसला ने सभी को उनकी इच्छाओं और समर्थन के लिए धन्यवाद दिया।