Sat. May 4th, 2024

26 फरवरी, 2022
कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आरंभ की गई प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पुर्नगठित आधारित फसल बीमा योजना) के तहत आज ‘मेरी पाॅलिसी मेरे हाथ’ के अंतर्गत उपायुक्त किन्नौर आबिद हुसैन सादिक ने किन्नौर जिला के कल्पा उपमण्डल के कोठी गांव के किसानों को फसल बीमा पाॅलिसी वितरित की।
उन्होंने जिले के सभी किसानों व बागवानों से भी आग्रह किया कि वे प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत अपनी फसलों का बीमा अवश्य करवाएं ताकि यदि जिले के बागवानों को प्राकृतिक आपदाओं जैसे सूखा, अत्याधिक वर्षा, अधिक व कम तापमान, ओलावृष्टि आदि से फसलों को नुकसान हो तो उसकी भरपाई हो सके। उन्होंने कहा कि योजना के तहत सरकार द्वारा 5 फसलों जिनमें सेब, प्लम, आड़ू, आम व नींबू प्रजातीय फलों को शामिल किया गया है।
उपायुक्त ने कहा कि योजना के तहत कुल 144 रुपये प्रति सेब पेड़ बीमा राशि अदा करनी होगी जिसमें किसान का हिस्सा 40 रुपये तथा प्रदेश व केंद्र सरकार 52-52 रुपये का हिस्सा डालेंगे और इस तरह एक बागवान को सेब के एक पेड़ की 800 रुपये के बीमा के लिए मात्र 40 रुपये बीमा प्रीमीयम देना होगा।
जिले में एच.डी.एफ.सी एग्रो जनरल इंश्योरंस कम्पनी इस कार्य में शामिल की गई है। कम्पनी के प्रबंधक योग राज ने बताया कि जिले में गत वर्ष 7199 बागवानों ने फसल बीमा करवाया था। उन्होंने बताया कि कम्पनी गांव-गांव जाकर किसानों को पाॅलीसी वितरित करेगी।
उपनिदेशक बागवानी सी.एम बाली ने बैठक की कार्यवाही का संचालन किया।
बैठक में ग्राम पंचायत कोठी के प्रधान ओम प्रकाश नेगी, उपनिदेशक कृषि ओम प्रकाश, भारतीय कृषि बीमा एजेंसी के प्रभारी संदीप नेगी सहित कोठी गांव के लाभार्थी किसान-बागवान उपस्थित थे।