Fri. Apr 26th, 2024

सोलन, 14 अगस्त
शूलिनी विश्वविद्यालय के साहित्य समाज बैलेटरिसटीक द्वारा ‘इंडियन राइटिंग इन इंग्लिश ’ विषय पर एक पैनल परिचर्चा का आयोजन किया गया। सत्र की मुख्य वक्ता प्रो। कल्पना पुरोहित, अंग्रेजी विभाग, जोधपुर विश्वविद्यालय से थी और उनका विषय था ‘कैसे हैं भारतीय भारतीय अंग्रेजी में”।
अन्य चर्चा करने वाले वक्ता के रूप में डॉ। कोमल त्यागी, एमसीएम डीएवी कॉलेज फॉर विमेन, चंडीगढ़ और सुश्री तन्वी गर्ग, शामिल थे। इसके अलावा विद्वान, जीजीएस आईपीयू, द्वारका, दिल्ली भी मौजूद थे।

परिचर्चा में भाग लेने वाली मेजबान टीम में पूर्णिमा बाली, नीरज पिज़ार, साक्षी सुंदरम और विभागाध्यक्ष मंजू जैदका शामिल थीं।
सत्र ने इस बात पर प्रकाश डाला कि अंग्रेजी भारत में कैसे आई और कैसे अंग्रेजी में भारतीय लेखन धीरे-धीरे वर्षों में विकसित हुआ ताकि अब यह विश्व साहित्य में अपने लिए एक जगह बना सके। वक्ताओं ने भारतीय अंग्रेजी में भारत के प्रमुखों – राजा राव, मुल्क राज आनंद और आर.के. नारायण – और अन्य शुरुआती लेखकों जैसे रवींद्रनाथ टैगोर, श्री अरबिंदो, सरोजिनी नायडू, महात्मा गांधी और जवाहरलाल नेहरू के योगदान पर चर्चा की। मुख्य वक्ता की बात भारतीय अंग्रेजी नाटक, काल्पनिक कार्यों और बीसवीं सदी के उत्तरार्ध में लिखी कविता पर चर्चा के बाद हुई। सत्र के बाद बातचीत और एक संक्षिप्त प्रश्न-उत्तर दौर था।

बेलिस्टिक हर हफ्ते एक आभासी बैठक आयोजित करता है और फेसबुक, ब्लॉग, इंस्टाग्राम और यूट्यूब के माध्यम से साइबर दुनिया में व्यापक पहुंच रखने वाली ऐसी रोचक घटनाओं को जारी रखेगा। इसमें कोई संदेह नहीं है कि कोविद लॉकडाउन के बावजूद, शूलिनी विश्वविद्यालय साहित्यिक गतिविधियों का एक जीवंत केंद्र बन गया है