Mon. Apr 29th, 2024

सोलन जिला से आज कोरोना संक्रमण जांच के लिए भेजे गए 289 सैम्पल
गत दिवस के सैम्पल में से 06 की रिपोर्ट पाॅजिटिव
सोलन जिला से आज कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि के लिए 289 व्यक्तियों के रक्त नमूने केन्द्रीय अनुसंधान संस्थान कसौली भेजे गए। यह जानकारी आज यहां जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.एन.के गुप्ता ने दी।
डाॅ. गुप्ता ने कहा कि इन 289 रक्त नमूनों में से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नालागढ़ से 48, नागरिक अस्पताल बद्दी से 104, ईएसआई काठा से 40, क्षेत्रीय अस्पताल सोलन से 27, एमएमयू कुम्हारहट्टी से 12, ईएसआई परवाणू से 08, नागरिक अस्पताल अर्की से 37 तथा ईएसआई झाड़माजरी से 13 सैम्पल कोरोना वायरस संक्रमण जांच के लिए भेजे गए हैं।
जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि गत दिवस भेजे गए 480 सैम्पल में से 06 की रिपोर्ट पाॅजिटिव प्राप्त हुई है। 02 सैम्पल का परीक्षण किया जा रहा है जबकि 01 सैम्पल को पुनः जांच के लिए भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि 06 पाॅजिटिव सैम्पल में से 04 सैम्पल सोलन के चम्बाघाट से पाॅजिटिव पाए गए हैं। ये लोग दिल्ली से आने के उपरांत होम क्वारेन्टीन थे। रक्त नमूनों में संक्रमण होने की पुष्टि होने के उपरांत इन्हें समर्पित क्वारेन्टीन सुविधा में भेजा जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा कोविड-19 के अनुश्रवण के लिए विकसित ऐप के माध्यम से यह स्पष्ट हुआ है कि चम्बाघाट पहुंचने के उपरांत यह लोग घर से बाहर नहीं गए।
उन्होंने कहा कि 01 अन्य पाॅजिटिव मामला राधा स्वामी सत्संग क्वारेन्टीन केंद्र रबौन में पाया गया है। यह व्यक्ति गाजियाबाद से आया था तथा संस्थागत क्वारेन्टीन में था।
डाॅ. गुप्ता ने कहा कि 01 अन्य पाॅजिटिव मामला परवाणू स्थित क्वारेन्टीन केंद्र से आया है। उन्होंने कहा कि उक्त व्यक्ति भी दिल्ली से आया था।
उन्होंने कहा कि जिला में वर्तमान में 2365 लोगों को घर तथा 315 को विभिन्न संस्थानों में क्वारेन्टीन किया गया है।
जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने बाहरी राज्यों से प्रदेश में आने वाले लोगों से आग्रह किया कि वे क्वारेनटाइन सम्बन्धी दिशा-निर्देशों का पूर्ण पालन करें। उन्होंने कहा कि इन नियमों की अनुपालना न केवल बाहर से आने वाले व्यक्तियों के परिवारों अपितु समाज को किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचाने में सहायक सिद्ध होगी।
डाॅ. गुप्ता ने सभी से आग्रह किया कि खांसी, जुखाम, बुखार या सांस लेने में तकलीफ होने पर शीघ्र समीप के स्वास्थ्य संस्थान से सम्पर्क करें। इस सम्बन्ध में किसी भी सहायता के लिए हैल्पलाईन नम्बर 104 तथा दूरभाष नम्बर 221234 पर सम्पर्क किया जा सकता है।