Wed. Apr 24th, 2024

जिला आयुर्वेद विभाग सोलन द्वारा धर्मपुर विकास खण्ड की ग्राम पंचायत जाडला, नालका, प्राथा तथा चामियां में एनीमिया तथा कोविड-19 बारे जागरूक शिविर आयोजित किए गए। यह जानकारी जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डाॅ. राजेन्द्र शर्मा ने आज यहां दी।
उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत जाडला में आयोजित शिविर में 62, ग्राम पंचायत प्राथा में 24, ग्राम पंचायत नालका में 34 तथा ग्राम पंचायत चामियां में 34 रोगियों की स्वास्थ्य जांच की गई।
डाॅ. राजेन्द्र शर्मा ने कहा कि इन शिविरों में लोगों को बताया गया कि शरीर में रक्त की कमी के कारण एनीमिया होता है। इस रोग में शरीर के ब्लड सेल्स का स्तर सामान्य से कम हो जाता है। महिलाओं में एनीमिया की शिकायत ज्यादा पाई जाती है।
लोगों को संतुलित आहार लेने के बारे में भी जानकारी दी गई।
शिविर में कोविड-19 से सुरक्षा बारे भी लोगों को जानकारी दी गई। उन्होंने कहा कि लोगों को सुरक्षित सामाजिक दूरी, मास्क पहनने तथा 20 सेकेंड तक साबुन से हाथ धोने या सेनिटाइजर के उपयोग करने के लिए कहा गया। लोगों को बताया गया कि कोई भी संक्रमण या बीमारी तभी प्रभावित करती है जब हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर तथा सकारात्मक सोच रखकर दृढ़ इच्छा शक्ति से कोरोना जैसी महामारी से लड़ा जा सकता है।
इस अवसर पर रोगियों को एनीमिया की निःशुल्क दवाएं भी वितरित की गईं।
डाॅ. राजेन्द्र शर्मा ने कहा कि इसी प्रकार का शिविर 18 सितम्बर को ग्राम पंचायत चण्डी के पंचायत घर चण्डी, ग्राम पंचायत नारायणी के सामुदायिक केन्द्र बड़ोग, ग्राम पंचायत मंधाला के आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्र मंधाला, ग्राम पंचायत चम्मों के पंचायत घर चम्मों तथा 19 सितम्बर को ग्राम पंचायत गोयला के पंचायत घर गोयला, ग्राम पंचायत आंजीमातला के पंचायत घर बेड़े का खेच, ग्राम पंचायत कालूझिंडा के आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्र कालूझिंडा, ग्राम पंचायत कोट के पंचायत घर कोट खास में आयोजित किया जाएगा।
इस अवसर पर आयुर्वेदिक चिकित्सक डाॅ. मंजेश शर्मा, डाॅ. प्रियंका सूद, डाॅ. विनय सूद, डाॅ. रक्षा तथा आयुर्वेद विभाग के अन्य कर्मचारी तथा स्थानीय निवासी थे।