Sun. Sep 22nd, 2024

जलशक्ति मंत्री ने धर्मपुर विस क्षेत्र में किया 3 करोड़ के विकास कार्यों का शुभारंभ
अनार व नींबू प्रजाति फलों पर सिद्धपुर में स्थापित हो रहा उत्कृष्टता केंद्र-महेंद्र सिंह ठाकुर

संधोल (मंडी), 06 फरवरी-जलशक्ति, बागवानी, राजस्व एवं सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने आज धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत बैरी, खनोड तथा सकलाणा में लगभग तीन करोड़ रूपये के विभिन्न विकास कार्यों का शुभारंभ किया। जिनमें 15 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाली अप्पर बैरी-कोठुवां सडक़ वाया बाबा मंदिर बैरी का भूमि पूजन, भलेटुवां-स्योह-कालत्री-फकड़ोल सडक़ पर लगभग 1.28 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित होने वाले 30 मीटर स्पैन पुल तथा खनौड-फकड़ोल-कालत्री-बैरी-कोठुवां सडक़ का लगभग 1.42 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाली सडक़  का भूमि पूजन शामिल है। इस दौरान उन्होने गांव अप्पर बैरी, भलेटुवां, चमेहड़, खनौड, डोडर, सकलाणा, भदराणा, गहरा तथा सलौण गांव में जन शिकायतें भी सुनीं तथा अधिकत्तर का मौके पर ही निपटारा कर दिया।
इस बीच विभिन्न स्थानों पर उपस्थित जन समूहों को संबोधित करते हुए महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में बागवानी को बढ़ावा देने के लिये धर्मपुर के सिद्धपुर में अनार व नींबू प्रजाति के फलों पर आधारित भारत-इस्रायल उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किया जा रहा है। इस केंद्र के माध्यम से जहां प्रदेश में अनार व नींबू प्रजाति के फलों पर आधारित उच्च गुणवत्ता युक्त पौधों की नर्सरी तैयार की जाएगी तो वहीं प्रदर्शनी स्थलों के माध्यम से प्रदर्शित भी किया जाएगा। इसके अलावा प्रदेश भर के किसानों को प्रशिक्षण की सुविधा भी उपलब्ध होगी। उन्होने बताया कि इसी उत्कृष्टता केंद्र में मशरूम उत्पादन को लेकर भी प्रदेश भर के किसानों को प्रशिक्षण के साथ-साथ मशरूम उत्पादन इकाई एवं मशरूम खाद भी तैयार होगी। इसके अलावा इसी संस्थान के परिसर में राज्य जल जांच लैबोरेट्री भी स्थापित होगी। इसमें प्रदेश भर के जलशक्ति विभाग के अभियंताओं को प्रशिक्षण की सुविधा उपलब्ध होगी।
संधोल क्षेत्र की सिंचाई सुविधा से वंचित पंचायतों को निर्मित होगी 35 करोड़ रूपये की नई परियोजना
जलशक्ति मंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश सहित धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र में पेयजल समस्या का स्थाई समाधान किया है। इसके अलावा खेतों को सिंचाई सुविधा मुहैया करवाने के लिये भी सिंचाई परियोजनाएं निर्मित की हैं। उन्होने कहा कि संधोल क्षेत्र की सिंचाई सुविधा से वंचित पंचायतों एवं गांवों के लिये प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत लगभग 35 करोड़ रूपये की एक नई परियोजना का निर्माण किया जाएगा जिस पर आगामी 31 मार्च के बाद कार्य प्रांरभ कर दिया जाएगा ताकि इस क्षेत्र के प्रत्येक खेत तक पानी की सुविधा भी सुनिश्चित हो सके।
31 मार्च तक पूरा होगा सांडा पत्तन पुल का निर्माण कार्य, जल्द शुरू होगा खनौड पशु चिकित्सालय
उन्होने कहा कि सांडा पत्तन पुल का निर्माण कार्य आगामी 31 मार्च तक पूरा कर लिया जाएगा। इस पुल के शुरू हो जाने से धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र के लोगों को जोगिन्दर नगर, बैजनाथ इत्यादि क्षेत्रों को आने जाने में न केवल सुविधा होगी बल्कि इससे उनके समय व धन की भी बचत होगी। इसके अलावा कोठी पत्तन में भी लगभग 23 करोड़ रूपये की लागत से पुल का निर्माण कार्य युद्धस्तर पर जारी है। साथ ही कहा कि बलेसर पत्तन में 25 करोड़ तथा कांडा पत्तन में भी 5 करोड़ रूपये की लागत से नये पुल निर्मित किये जाएंगे। उन्होने बताया कि मुख्य मंत्री ने खनौड के लिये पशु चिकित्सालय स्वीकृत कर दिया है इसका जल्द ही शुभारंभ किया जाएगा।
उन्होने कहा कि वर्तमान सरकार के चार वर्ष के कार्याकाल के दौरान धर्मपुर विस क्षेत्र के प्रत्येक घर तक विकास की रोशनी पहुंचाने का हरसंभव प्रयास किया है। यहां के प्रत्येक गांव को सडक़ सुविधा से जोडऩे के साथ-साथ पेयजल, शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली क्षेत्र सहित अन्य मूलभूत सुविधाओं को सुदृढ़ करने के लगातार प्रयास हुए हैं।
स्थानीय लोगों की मांग पर बैरी में पंचायत घर नाले व मंदिर के समीप नाले का तटीयकरण करने तथा चमेहड महिला मंडल को फर्नीचर खरीदने के लिये 30 हजार रूपये तथा खनौड-1 महिला मंडल भवन निर्माण को 3 लाख रूपये की राशि स्वीकृत की। इसके अलावा विभिन्न गांवों की समस्याओं को भी चरणबद्ध तरीके से हल करने का आश्वासन दिया।
इस अवसर पर प्रधान बैरी अंजु देवी, प्रधान खनौड आशा कुमारी, प्रधान सकलाणा सुरेंद्र कुमार सहित विभिन्न पंचायतीराज संस्थाओं के प्रतिनिधि, विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं अन्य गण्यमान्य लोग मौजूद रहे।
-000-