Tue. May 7th, 2024

शिमला, 24 जनवरी
जिला कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय शिमला में राष्ट्रीय बालिका शिशु दिवस के अवसर पर जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह जानकारी बाल विकास परियोजना अधिकारी शिमला शहरी ममता पाॅल ने आज यहां दी।
उन्होंने कार्यक्रम के दौरान बालिका शिशु दिवस मनाने की आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए इसके महत्व की विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने बताया कि इस दौरान नवजात कन्या शिशु काशवी सेठी के माता-पिता को उपायुक्त द्वारा हस्ताक्षरित बधाई पत्र व उपहार देकर सम्मानित किया गया।
उन्होंने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का संदेश जन-जन तक पहुंचाने के लिए आह्वान किया ताकि बालिका सशक्तिकरण के सपनों को पूर्ण करने के लिए समाज को जागृत कर उनका अहम योगदान प्राप्त किया जा सके।
कार्यक्रम के दौरान काशवी के जन्मदिन केक काटकर व उपहार देकर बालिका दिवस की सार्थकता को भी उजागर किया गया।
कार्यक्रम में बाल कल्याण समिति की अध्यक्षा अमिता भारद्वाज ने बालिका के अंदर निहित दैविक गुणों का बखान करते हुए बालिका को देवी स्वरूप बताया।
डाॅ. सरना गर्ग ने अपने पिता द्वारा रचित कविता जय जननी देवी तू नारी का पाठ कर बालिकाओं की अवधारण का खण्डन करते हुए अपने परिवार में 9 सशक्त बेटियों की सफलता की कहानी सुनाई।
इस दौरान सभी ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ की शपथ ली व हस्ताक्षर अभियान कर बालिका उत्थान के उद्देश्य की प्रतिबद्धता प्रकट की।
.0.