Thu. Apr 25th, 2024

मण्डलायुक्त शिमला जी.के. श्रीवास्तव ने आज यहां बचत भवन में मतदाता सूचियों के पुर्नरीक्षण के संदर्भ में जिला निर्वाचन अधिकारियों एवं राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक ली।
उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार भारत निर्वाचन आयोग की मतदाता सूचियों का वार्षिक पुर्नरीक्षण किया जा रहा है। उन्होंने फोटोयुक्त मतदाता सूचियों को त्रुटिरहित रखने के लिए निर्वाचन आयोग के कर्मचारियों/अधिकारियों से पूर्ण सहयोग प्रदान करने की अपील की। उन्होंने बताया कि फोटोयुक्त सूचियां जिला के सभी 8 विधानसभा क्षेत्रों के प्रत्येक मतदान केन्द्रों पर निःशुल्क निरीक्षण के लिए उपलब्ध है।
श्रीवास्तव ने कहा कि मतदाता केवल एक ही मतदान केन्द्र पर अपना नाम दर्ज करवा सकते हैं तथा दावे/आक्षेपों का निपटारा 31 दिसम्बर, 2020 तक कर दिया जाएगा तथा फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 15 जनवरी, 2021 तक कर दिया जाएगा।
उन्होंने बताया कि जिला में मतदान केन्द्रों की संख्या 1040 तथा पुरुष मतदाताओं की संख्या 287230, महिला मतदाताओं की संख्या 272405 तथा मतदाताओं की कुल संख्या 559635 है।
इस अवसर पर मण्डलायुक्त ने विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से गहनता से विचार-विमर्श किया और उनके सुझाव आमंत्रित किए तथा जिला के विभिन्न पीठासीन अधिकारियों से सीधा संवाद स्थापित किया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने संबंधित पीठासीन अधिकारियों एवं राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से सशक्त लोकतंत्र के निर्माण के लिए युवाओं की भागीदारी पर बल दिया तथा राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से बूथ स्तर पर मतदान के महत्व पर प्रकाश डालने पर आग्रह किया।
इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने मतदाताओं की सक्रिय भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न गतिविधियों एवं जागरूकता अभियान का ब्यौरा प्रस्तुत किया तथा खण्ड स्तर पर मतदाताओं को जागरूक करने का उल्लेख किया।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त अपूर्व देवगन, ठियोग विधानसभा क्षेत्र के विधायक राकेश सिंघा, जिला के सभी उपमण्डलाधिकारी एवं राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारी एवं कर्मचारी भी उपस्थित थे।
.0.