Sun. Apr 28th, 2024

डीएसटी-स्तुति प्रशिक्षण कार्यक्रम सफलतापूर्वक संपन्न

सोलन, 30 अगस्त
भारत सरकार की  डीएसटी स्तुति योजना “सिनर्जिस्टिक ट्रेनिंग प्रोग्राम यूटिलाइज़िंग द साइंटिफिक एंड टेक्नोलॉजिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर” (एसटीयूटीआई) आईसीटी सात दिवसीय कार्यक्रम सोमवार को शूलिनी विश्वविद्यालय में सफलतापूर्वक संपन्न हुआ।
मुख्य अतिथि प्रो. तेज प्रताप, कुलपति, गोविंद बल्लभ पंत कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, पंतनगर, सीएसके हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय, पालमपुर, शेर-ए-कश्मीर कृषि विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, और  श्रीनगर के पूर्व कुलपति ने सभा को संबोधित किया। और सभी के बेहतर भविष्य की कामना की।
डॉ. दीपक कुमार, एसोसिएट प्रोफेसर, फार्मास्युटिकल विभाग, स्कूल ऑफ फार्मास्युटिकल साइंसेज, समन्वयक आईएचयूबी शूलिनी, और प्रशिक्षण कार्यक्रम के समन्वयक ने स्वागत नोट दिया और सात दिनों की कार्यक्रम रिपोर्ट भी प्रस्तुत की। उन्होंने इन आयोजनों के समर्थन के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, रासायनिक प्रौद्योगिकी संस्थान (आईसीटी), मुंबई, दिव्यसंपारक आईएचयूबी, आईएचयूबी शूलिनी को भी धन्यवाद दिया।
स्कूल ऑफ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), कंप्यूटर और डेटा साइंसेज के निदेशक प्रोफेसर आशीष खोसला ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और स्वास्थ्य विज्ञान में इसकी भूमिका पर एक वार्ता दी। उन्होंने विभिन्न तरीकों पर चर्चा की जिसमें एआई को फार्मास्युटिकल साइंसेज में इस्तेमाल किया जा सकता है।
सात दिनों के लंबे प्रशिक्षण कार्यक्रम में कई वक्ताओं ने विभिन्न मुद्दों पर वार्ता की, जिसमें वैज्ञानिक ई राष्ट्रीय कृषि-खाद्य जैव प्रौद्योगिकी संस्थान, चंडीगढ़ शामिल हैं, जिन्होंने टाइप 2 मधुमेह मेलिटस (टी 2 डीएम) के इलाज के लिए नैनोथेरेप्यूटिक्स विकसित करने की बात की। “डॉ यशवीर सिंह, रसायन विज्ञान और बायोमेडिकल इंजीनियरिंग के एसोसिएट प्रोफेसर, आईआईटी रोपर ने “जैव सामग्री जो घाव भरने, जीवाणु रक्षा और दवा वितरण के लिए उपयोग की जा सकती है” पर एक व्याख्यान दिया।
राजीव चौहान अधिवक्ता, दिल्ली उच्च न्यायालय ने बौद्धिक संपदा अधिकारों पर व्याख्यान प्रस्तुत किया। एमिटी इंस्टीट्यूट ऑफ मॉलिक्यूलर मेडिसिन एंड स्टेम सेल रिसर्च (AIMMSCR) के प्रोफेसर और सहायक निदेशक डॉ मनोज गर्ग द्वारा मानव दुर्दमताओं के खिलाफ पहचान, लक्षण वर्णन और दवा की खोज के लिए हालिया और नई रणनीतियां दी गईं। डिऑक्सी-डी-ग्लूकोज पर बात करें- COVID-19 के लिए एक पुनर्निर्मित दवा प्रो डॉ राकेश कुमार शर्मा (पूर्व निदेशक, DRDO-DFRL, मैसूर और पूर्व वीसी, SIMATS, चेन्नई) और प्रो-चांसलर, SGT विश्वविद्यालय द्वारा दी गयी।
जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू), नई दिल्ली में भौतिक विज्ञान के प्रोफेसर डॉ. रामसागर मिश्रा ने प्राकृतिक उत्पादों से प्रेरित जैविक रूप से सक्रिय अणुओं के स्टीरियोसेलेक्टिव संश्लेषण पर एक चर्चा प्रस्तुत की। कैंसर उपचार के लिए नैनोमेडिसिन डॉ. संयोग जैन, प्रोफेसर, फार्मास्यूटिक्स विभाग, एनआईपीईआर-मोहाली द्वारा एक वार्ता का विषय था।
डॉ. मधु दीक्षित, पूर्व निदेशक सीएसआरआई-सीडीआरआई “नई दवा खोज और विकास: भारत-अतीत, वर्तमान और भविष्य का परिदृश्य” के बारे में बात की । डॉ मनीष सिंह वैज्ञानिक-डी, इंस्टीट्यूट ऑफ नैनोसाइंस एंड नैनो टेक्नोलॉजी, चंडीगढ़ ने वैज्ञानिक दृष्टिकोण, परख और मॉडल का उपयोग करके लोगों और पर्यावरण पर नैनो प्रौद्योगिकी के प्रभाव का आकलन करने पर एक व्याख्यान दिया। नोवेल ड्रग्स एंड एक्सोसोम पोटेंशियल इन डायग्नोसिस एंड थेरेप्यूटिक्स ऑफ न्यूरोडीजेनेरेटिव डिजीज वास्तव में डॉ सरोज कुमार, एसोसिएट प्रोफेसर, बायोफिजिक्स विभाग, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, नई दिल्ली के  भाषण का विषय था।

डॉ. दीपक कपूर डीन, स्कूल ऑफ फार्मास्युटिकल साइंसेज, शूलिनी विश्वविद्यालय ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया। प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र मुख्य अतिथि प्रो. तेज प्रताप, समन्वयक, डीएसटी-स्तुति आईसीटी शूलिनी विश्वविद्यालय, डॉ दीपक कुमार और डीन फार्मेसी डॉ दीपक कपूर द्वारा वितरित किए गए।