Sat. May 18th, 2024

कुल्लू 02 फरवरी। उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने बताया कि जिला रेडक्रॉस सोसायटी कुल्लू द्वारा संचालित जिला विकलांगता पुनर्वास केन्द्र कुल्लू के माध्यम से 11 से 24 फरवरी, 2022 तक जिला कुल्लू की विभिन्न ग्राम पंचायतों में दिव्यांगजनों के लिए जागरूकता/ पुनर्वास शिविरों का आयोजन किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि विकास खंड कुल्लू की ग्राम पंचायत भुलंग के पंचायत घर में 11 फरवरी को, नग्गर की ग्राम पंचायत पिछलिहार तथा हुरंग के दिव्यांगजनों के लिए पंचायत घर फोजल में 15 फरवरी को जागरूकता/ पुनर्वास शिविरों का आयोजन किया जाएगा। इसी प्रकार बंजार विकास खंड की ग्राम पंचायत नोहांडा तथा पेखरी  के तहत पंचायत घर गुशेणी में 18 फरवरी, विकास खंड निरमंड के तहत ग्राम पंचायत तूनन तथा जगातखाना के तहत पंचायत घर ब्रो में 23 फरवरी जबकि आनी विकास खंड के तहत ग्राम पंचायत डींगीधार, बैहना, बयुंगल तथा तलुना के दिव्यांगजनों के लिए 24 फरवरी, 2022 को पंचायत घर दलाश में जागरूकता शिविरों का आयोजन किया जाएगा।
उपायुक्त ने बताया कि उपरोक्त पंचायत घरों में निर्धारित तिथियों के अनुसार प्रातः 11 बजे शिविर आरंभ किया जाएगा। सम्बंधित पंचायतों के दिव्यांगजन जिन्हें विकलांगता प्रमाण पत्र जारी हो चुके हैं, वे इस शिविर में भाग ले सकते हैं। उन्हें अपने साथ विकलांगता प्रमाण पत्र की प्रति अथवा यूडीआईडी कार्ड ,आधार कार्ड की प्रति तथा दो फोटो साथ लाने होंगे। शिविर में दिव्यांगजनों के पुनर्वास हेतु सहायक उपकरण जैसे सुनने की मशीन, व्हीलचेयर, बैसाखियां कैलीपर, बनावटी टांग एवं बाजू इत्यादि लगाने हेतु आंकलन किया जाएगा तथा साथ ही उनकी आवश्यकता के अनुसार व्यावसायिक प्रशिक्षण , स्वयं रोजगार ऋण, स्कूल/ कालेज में पढ़ने वाले छात्रों को छात्रवृत्ति, अपंग राहत भत्ता, विवाह अनुदान इत्यादि योजनाओं  के अंतर्गत लाभान्वित करने हेतु पात्र व्यक्तियों के मामले भी मौके पर तैयार किए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि ऐसे दिव्यांगजन जिनकी विकलांगता का आंकलन नहीं हुआ है , वे भी इस शिविर में भाग ले सकते हैं तथा जिन व्यक्तियों को सुनने  में समस्या आ रही है, उनकी भी इन शिविरों में जांच की जाएगी ेतथा उन्हें विकलांगता के आंकलन के लिए विस्तृत जानकारी भी प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त शिविर में दिव्यांगजनों को राज्य अथवा केन्द्रीय सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी भी प्रदान की जाएगी।

-0-