Sun. May 5th, 2024

धर्मपुर में 50 करोड़ से निर्मित हो रहा है सिविल अस्पताल भवन, 30 करोड़ से निर्मित होगा मिनी सचिवालय

धर्मपुर विस क्षेत्र में हो रहे विकास कार्यों की चर्चा करते हुए जलशक्ति मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ बनाने के लिए धर्मपुर में लगभग 50 करोड़ रूपये की लागत से सिविल अस्पताल भवन का निर्माण कार्य प्रगति पर है। इस अस्पताल में इस क्षेत्र को लोगों को चिकित्सा क्षेत्र से जुड़ी तमाम आधुनिक सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी ताकि लोगों को उपचार करवाने के लिए यहां से बाहर न जाना पड़े। इसी तरह संधोल व टीहरा में भी सिविल अस्पतालों के भवन निर्माण कार्य प्रगति पर हैं। उन्होने कहा कि धर्मपुर में सभी कार्यालयों को एक ही छत के नीचे स्थापित करने के लिए लगभग 30 करोड़ रूपये की लागत से मिनी सचिवालय का निर्माण किया जाएगा जिसकी आधारशिला जल्द की मुख्य मंत्री जय राम ठाकुर रखेंगे। साथ ही कहा कि मढ़ी में लगभग 55 करोड़ रूपये की लागत से अटल आदर्श विद्यालय की स्थापना की जा रही है। इस विद्यालय के कार्यशील हो जाने से धर्मपुर क्षेत्र के बच्चों को गुणवत्ता युक्त शिक्षा सुविधा सुनिश्चित होगी। इसके अतिरिक्त धर्मपुर में जलशक्ति विभाग का अधीक्षण कार्यालय भी स्थापित किया गया है तथा कलस्वाई में ही केंद्रीय विद्यालय स्थापना को लेकर अंतिम निरीक्षण पूर्ण होने के बाद कक्षाएं प्रारंभ कर दी जाएंगी।
उन्होने कहा कि धर्मपुर क्षेत्र में सडक़ों के नेटवर्क को न केवल मजबूती प्रदान की है बल्कि पुलों का भी जाल बिछाया जा रहा है। उन्होने बताया कि ब्यास नदी पर बलेसर पत्तन में 16 करोड़, कोठी पत्तन में 25 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले दो नए पुलों को स्वीकृति मिली है। जबकि सांढापत्तन में 23 करोड़ रूपये की लागत से पुल का कार्य अंतिम चरण में है। इसके अलावा कांढा पत्तन में भी साढ़े तीन करोड़ रूपये की लागत पुल निर्मित किया जा रहा है। साथ ही कहा कि सिद्धपुर में लगभग 120 करोड़ रूपये की लागत से बागवानी के क्षेत्र में एक बड़ा प्रोजेक्ट स्थापित किया जा रहा है जिसका लाभ धर्मपुर के साथ-साथ पूरे प्रदेश को मिलेगा।
उन्होने बनवार सामुदायिक भवन के लिए एक सौ कुर्सियां, गैस चूल्हा, 100 गिलास, ट्रे इत्यादि भी मुहैया करवाई जाएगी। रास्ते के निर्माण के लिए 5 लाख रूपये की भी स्वीकृति प्रदान की। साथ ही चकयाणा महिला मंडल 50 हजार रूपये जबकि जंगेल को 30 हजार रूपये की स्वीकृति भी दी।
इस मौके पर जिला परिषद सदस्य जगदीश चंद ठाकुर, बीडीसी अध्यक्ष राकेश कुमार, प्रधान धर्मपुर ज्योति ठाकुर, प्रधान सरस्कान उमेश ठाकुर, प्रधान बरी पूजा, अधीक्षण अभियन्ता जलशक्ति विभाग दीपक गर्ग सहित विभिन्न पंचायतीराज संस्थाओं के प्रतिनिधि, भाजपा संगठन के पदाधिकारी एवं कार्यकत्र्ता, विभिन्न विभागों के अधिकारियों सहित कई गण्यमान्य लोग उपस्थित रहे।