Mon. May 20th, 2024
पांगी 7 सितम्बर
ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह ने पांगी प्रवास के दौरान पांगी घाटी में बरसात के कारण हुए नुकसान का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि क्षतिग्रस्त हुए खेत खलिहान व  डंगों  की पुन: निर्माण, रास्तों  की पुनः बहाली हेतु एक लाख तक की  राशि का सरकार द्वारा मनरेगा के तहत प्रावधान किया गया है । उन्होंने लोगों की मांग पर पुंटो सड़क मार्ग के निर्माण को जल्द पूरा करने के लिए लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए।
दोपहर बाद उन्होंने पुस्तकालय भवन किलाड़ में पंचायत प्रतिनिधियों के साथ भी बैठक की।
बैठक में पंचायती राज मंत्री को पंचायत प्रतिनिधियों ने अपने अनुभव और अपने क्षेत्र में चल रहे कार्यों की जानकारी और समस्याओं  से अवगत करवाया।
उन्होंने खंड विकास अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि जिन क्षेत्रों में इंटरनेट सुविधा न होने के कारण मनरेगा के तहत किया जा रहे कार्यों की ऑनलाइन हाजिरी नहीं लग पा रही है उन क्षेत्रों में ऑफलाइन माध्यम से हाजिरी लगाई जाए और कार्यों की गुणवत्ता को भी प्राथमिकता प्रदान करें  |
उन्होंने कहा कि मनरेगा कार्य में नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा सीमेंट उपलब्ध न होने की स्थिति में बाजार से सीमेंट की खरीद कर विकासात्मक कार्यों में तेजी लाएं। उन्होंने यह भी सुनिश्चित करने को कहा कि यहां की कठिन भौगोलिक परिस्थितियों होने के चलते तापमान में काफी गिरावट रहती है लिहाजा सीमेंट का अनुपात  बढ़ाया जाए ताकि गुणवत्ता बनी रहे|
बैठक में उन्होंने यह भी आश्वासन दिया उपमंडल के विभिन्न कार्यालयों में रिक्त चल रहे पदों को जल्द सरकार द्वारा नई भर्ती के माध्यम से भरने के प्रयास किए जाएंगे।
पंचायती राज मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि सरकार द्वारा नए पंचायत भवन निर्माण करने के लिए 1 करोड़ 14 लाख तक की धनराशि उपलब्ध करवाई जाएगी, जिसके लिए 10 बिस्वा तक भूमि का चयन करना होगा। उन्होंने कहा कि पंचायत भवन में एक कॉनफेरेन्स हाल भी बनाया जाएगा। सरकार द्वारा इस संबंध में जल्द ही अधिसूचना जारी की जाएगी।
उन्होंने कहा कि घाटी का मुख्य व्यवसाय नकदी फसले हैं जिसमें मटर मुख्य फसल है। उन्होंने कहा कि किसानो की आर्थिक  को सुधारने वह फसल का सही दाम किसानों को उपलब्ध करवाने के लिए जल्द एक पॉलिसी बनाई जाएगी।
उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों से अपने अपने क्षेत्र में महिलाओं के स्वयं सेवा समूह गठित करने को भी कहा व स्थानीय उत्पादों  को बढ़ावा देने हेत महिलाओं को प्रशिक्षण और हर संभव सहायता उपलब्ध करवाने के भी निर्देश दिए ।
बैठक में जनप्रतिनिधियों की मांग पर चर्चा करते हुए हाल ही में घाटी के डीनोटीफाइड संस्थानों को घाटी की कठिन   भौगोलिक स्थिति को देखते हुए पुनः संचालित करने हेतु सरकार के समक्ष मुद्दा रखने का आश्वासन भी दिया।
इससे पूर्व ग्रामीण विकास मंत्री ने विश्राम गृह लोक निर्माण विभाग किलाड़ में जनसमस्याएं सुनी व समस्याओं के जल्द समाधान हेतु संबंधित विभागों को ज़रूरी दिशा निर्देश दिए।
बैठक के दौरान आवासीय आयुक्त पांगी रितिका,
एसडीएम रमन घरसंगी, बीडीओ सुरजीत सिंह, वरिष्ठ प्रवक्ता प्रदेश कांग्रेस समिति अमित भरमौरी, पंचायत समिति अध्यक्ष आशा किरण, उपाध्यक्ष वांग तशी, टीएसी मेंबर सतीश शर्मा व दौलत राम, सभी विभागों के विभागाध्यक्ष व सभी पंचायतों के जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।