Mon. May 20th, 2024

जोगिन्दर नगर, 09 अगस्त-प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना (पीएमकेएसवाई) के तहत जोगिन्दर नगर विधानसभा क्षेत्र को लगभग 140 करोड़ रुपये की लागत वाली दो सिंचाई परियोजनाओं को स्वीकृति मिल चुकी है। इन दोनों सिंचाई परियोजनाओं के निर्मित होने से जोगिन्दर नगर विधानसभा क्षेत्र की 23 ग्राम पंचायतों के 81 गांवों की लगभग 3650 हेक्टेयर कृषि भूमि को सिंचाई की सुविधा सुनिश्चित होगी। इन दोनों सिंचाई परियोजनाओं की टेंडर प्रक्रिया को भी पूर्ण कर लिया गया है तथा जल्द ही इनका शिलान्यास होने पर निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।
इस बात की पुष्टि करते हुए अधिशाषी अभियन्ता जलशक्ति मंडल चौंतड़ा प्रदीप चड्ढा ने बताया कि जोगिन्दर नगर विधानसभा क्षेत्र के लडभड़ोल व चौंतड़ा क्षेत्र के लिये प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत लगभग 140 करोड़ रुपये की दो बड़ी सिंचाई परियोजनाएं जिनमें लडभड़ोल क्षेत्र के लिये 66.51 करोड़ जबकि चौंतड़ा क्षेत्र के लिये 73.30 करोड़ रुपये की परियोजना शामिल हैं को स्वीकृति मिलने के साथ-साथ इनके टैंडर भी अवार्ड कर दिये गए हैं।
लडभड़ोल क्षेत्र के लिये 66.51 करोड़ रुपये की लागत से स्वीकृत सिंचाई परियोजना से इस क्षेत्र की लगभग 1690 हेक्टेयर जमीन को पानी की सुविधा सुनिश्चित होगी। साथ ही इस परियोजना से लडभड़ोल क्षेत्र की 16 ग्राम पंचायतों जिन में बाग, मतेहड़, रोपड़ी, गोलवां, पीहड़-बेहडलू, ममाण-बनांदर, भड़ोल, दलेड, कथौण, ऊटपुर, खद्दर इत्यादि शामिल हैं के अंतर्गत 64 गांवों में खेतों को पानी की सुविधा उपलब्ध होगी। इस परियोजना के निर्मित हो जाने से जनगणना 2011 के अनुसार लगभग 18 हजार आबादी को सीधा लाभ मिलेगा। इस परियोजना के माध्यम से पानी वितरण करने के लिये गोलवां, पीहड़-बेहडलू, गवाला, चुल्ला तथा चिमणू में कुल 6 टैंक निर्मित किये जाएंगे।
इसी तरह चौंतड़ा क्षेत्र के लिये 73.30 करोड़ रुपये की लागत से स्वीकृत सिंचाई परियोजना के तहत इस क्षेत्र की लगभग 1960 हेक्टेयर जमीन को पानी उपलब्ध होगा। इस परियोजना के माध्यम से इस क्षेत्र की 7 ग्राम पंचायतों जिनमें मैन भरोला, टिकरी, सैंथल-पड़ैन, चौंतड़ा इत्यादि शामिल हैं के 17 गांवों की जमीन को सिंचाई सुविधा मिलेगी। इस परियोजना के माध्यम से भी विभिन्न स्थानों पर जल वितरण के लिये कुल 6 टैंकों का निर्माण किया जाएगा।
क्या कहते हैं विधायक:
विधायक प्रकाश राणा ने जोगिन्दर नगर विधानसभा क्षेत्र के लिये 140 करोड़ रुपये की दो बड़ी सिंचाई परियोजनाएं स्वीकृत करने के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर तथा जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर का क्षेत्रवासियों की ओर से आभार जताया है। साथ ही कहा कि इन परियोजनाओं के क्रियान्वित हो जाने से आने वाले समय में जोगिन्दर नगर विस क्षेत्र के एक बड़े हिस्से को जहां सिंचाई सुविधा सुनिश्चित होगी तो वहीं किसानों को विभिन्न तरह की फसलें तैयार करने में सीधा लाभ मिलेगा तथा क्षेत्र के हजारों किसान परिवार लाभान्वित होंगे। उन्होने कहा कि इन दोनों परियोजनाओं का जल्द शिलान्यास करवाकर इनके निर्माण कार्य को शुरू करवाया जाएगा ताकि तय समय पर इन परियोजनाओं का किसानों को लाभ मिल सके।
-000-