Mon. Apr 29th, 2024

सोलन, 25 नवंबर

स्कूल ऑफ़ फ़ार्मास्युटिकल साइंसेज द्वारा आयोजित “बायोमेडिकल एंड एलाइड साइंसेज फ़ॉर डेवलपमेंट ऑफ़ फ़ार्मास्यूटिकल्स” तीन दिवसीय आभासी अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आज उद्घाटन किया गया।

मुख्य अतिथि कुलपति प्रो पी के खोसला ने विज्ञान को बदलने और प्राकृतिक विज्ञान के साथ एक मिश्रण बनाने पर दर्शकों के साथ अपने विचार साझा किए।

परीक्षा नियंत्रक प्रो रोहित गोयल ने अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में शुरुआती संबोधन दिया और डीन, फार्मेसी, प्रो दीपक कपूर ने प्रतिनिधियों का स्वागत किया।

डॉ। माइकल काट्ज़, प्रोफेसर, यूनिवर्सिटी ऑफ़ एरिज़ोना कॉलेज ऑफ़ फ़ार्मेसी, यूएसए ने मुख्य वक्ता के रूप में फ़ार्मेसी शिक्षा और प्रशिक्षण: अवसर और चुनौतियाँ ’पर विचार-विमर्श किया गया। उन्होंने अमेरिका में फार्मा स्नातकों के प्रशिक्षण के महत्व पर जोर दिया और ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण के रूप में फार्मा स्नातक के पाठ्यक्रम में इस महत्वपूर्ण घटक को शामिल करने की बात कही । उन्होंने राष्ट्र के हेल्थकेयर सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए क्लिनिकल और रोगी देखभाल क्षेत्र में फार्मा स्नातकों के कैरियर पर भी जानकारी दी।

एमिटी यूनिवर्सिटी, ग्वालियर से डॉ। अनंता एन नागप्पा, जो सत्र के विशेषज्ञ थे, ने देश भर के फार्मा स्नातकों के प्रशिक्षण और अभ्यास सत्र के बारे में जानकारी दी।

सिंगापुर की नेशनल यूनिवर्सिटी के डॉ। गौतम सेठी ने उभरती ऑनलाइन तकनीक को शामिल करने के बारे में विचारों का समर्थन किया। सत्र का समापन छात्रों द्वारा प्रश्न और उत्तर के साथ किया गया।