Wed. May 15th, 2024

शिमला, 23 सितम्बर
बाल विकास परियोजना शिमला शहरी द्वारा पोषण अभियान के अन्तर्गत वृत स्तरीय पोषण जागरूकता शिविर का आयोजन मशोबरा आंगनबाडी केन्द्र में किया गया। यह जानकारी आज बाल विकास परियोजना अधिकारी शिमला शहरी ममता पाॅल ने दी।
उन्होंने बताया कि जिला कार्यक्रम अधिकारी वन्दना चैहान ने मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होकर पोषण अभियान की व्यापकता और सफलता के लिए सभी से सहयोग की अपील की। वन्दना चैहान ने प्रतिभागियों को पोषण व्यवहार अपनाने व कुपोषण को जड़ से मिटाने के लिए एकजुट होकर कार्य करने बारे शपथ दिलाई तथा पोषण माह के उद्देश्य व पोषण के पांच सूत्रों के बारे अवगत करवाया गया।
बाल विकास परियोजना अधिकारी शिमला शहरी ममला पाॅल द्वारा, बच्चे के पहले 1000 दिन, स्वच्छता, व पौष्टिक आहार बारे विस्तार से जानकारी दी गई। खण्ड चिकित्सा अधिकारी कार्यालय की स्वास्थ्य पर्यवेक्षिका पुष्पा द्वारा स्वास्थ्य, खून की कमी, अतिसार, डायरिया को दूर करने सम्बन्धी व कोविड-19 के बारे में विस्तारपूर्वक बताया गया।
कृषि विभाग के विषय विशेषज्ञ डाॅ. के.के. सिंह ने न्यूट्री गार्डन पोषण वाटिका लगाने बारे जानकारी दी। एकीकृत बाल विकास परियोजना पर्यवेक्षिका कमला रोंटा ने पौष्टिक व्यंजनों के महत्व के बारे में जानकारी दी।
इस अवसर पर हर घर में पोषण पाठशाला अपनाने का संदेश देते हुए एकता सूद की बेटी आहिरा सूद के नाम एक बूटा लगाया गया तथा स्थानीय पौष्टिक व्यंजनो की प्रदर्शनी भी लगाई गई।
इस शिविर में 30 महिलाओं ने भाग लिया। इसी कड़ी में 25 सितम्बर, 2020 को जतोग कैंट व सब्जी मण्डी में भी पोषण जागरूकता शिविर का आयोजन किया जायेगा।