Thu. Sep 19th, 2024
शिमला, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल ने देश और प्रदेश वासियों को योग दिवस की बधाई देते हुए कहा की योग हमारे शास्त्रों का वो ज्ञान है जो हमारे जीवन को संपूर्ण करता है। योग सभी के दिनचर्या में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि जिस प्रकार से यह हमारे शारीरिक और मानसिक तेज को विकसित करने का कार्य करता है वह अद्भुत है।
उन्होंने कहा की योग किसी जाती, समुदाय, संप्रदाय से बंधा हुआ नही, यह सभी जन मानस के लिए हैं। प्रत्येक व्यक्ति योग के माध्यम से अपने जीवन शैली को और उज्जवल बनाता है, योग करने से हमारे शरीर में और जीवन में नए सुप्रतक्ष ऊर्जा उत्पन्न होती है। उन्होंने कहा की दुनिया भर में योग करने वालों की संख्या हर दिन बढ़ रही है और यह दिनचर्या उनके दैनिक जीवन का हिस्सा बनती जा रही है।
बिंदल ने कहा लोग अब फिटनेस के लिए निजी योग प्रशिक्षकों को नियुक्त कर रहे हैं और कंपनियां अपने कर्मचारियों के लिए मन और शारीरिक फिटनेस कार्यक्रमों में योग को शामिल कर रही हैं। इसने आजीविका के नए रास्ते खोले हैं। तनाव से लड़ने के लिए योग एक बहुत बड़ा शास्त्र है। योग आज लोगों के सामने आने वाली कई समस्याओं का समाधान प्रदान करता है। योग केवल ज्ञान ही नहीं बल्कि विज्ञान भी है। सूचना क्रांति के इस युग में सूचना स्रोतों की बाढ़ आ गई है और मानव मन के लिए एक विषय पर ध्यान केंद्रित करना एक चुनौती है। इसका समाधान भी योग में है क्योंकि यह मन को केंद्रित करने में मदद करता है।
बिंदल में कहा अच्छा लगता अगर कांग्रेस के कुछ नेता भी योग दिवस के दिन राजनीति से उठ कर योग शिविरों में भाग लेते, योग राजनीतिक दल नहीं देखता, आयुष विभाग द्वारा प्रदेश सरकार के राज्य स्तरीय एवं जिला स्तरीय कार्यक्रमों में भी कांग्रेस सरकार के प्रतिनिधि गुम रहे।