Sun. May 19th, 2024
 REPOTER TARUN VERMAबॉर्डर पर 8 तस्कर पुलिस के हत्थे चढ़े।
हमारे दिन हिमाचल में चिट्टे से जुड़ी कई खबरें पढ़ते रहते हैं। लेकिन आज तक यह नहीं पता चला पाए कि हमेशा हमारे प्रदेश और बाहरी राज्यों में आ कहां से रहा है या इसके तार कहां तक जुड़े हुए हैं।
ऐसा ही एक मामला ऐसा ही एक मामला राजस्थान के साथ सटे इलाके श्रीगंगानगर हां पाकिस्तान की सीमा है वहां से मामला सामने आया है। जिसमें पुलिस ने 8 तस्करों को पकड़ा है जो कि बॉर्डर पर चिट्टे की खेप बरामद करने आए थे। जान जानकारी के अनुसार यह सभी तस्कर पंजाब से डिलीवरी लेने आए थे पुलिस ने सभी को गिरफ्तार कर कार्रवाई शुरू कर दी है।  तस्करों के पास से 9 मोबाइल एक दिल्ली नंबर गाड़ी और एक बाइक बरामद की गई है।
जानकारी के अनुसार प्रारंभिक कार्यवाही में तस्करों के मोबाइल से पाकिस्तान मैं बैठे चिट्टे के तस्करों के साथ बातचीत का ब्यौरा मिला है। जिसमें यह पंजाब से आए हुए तस्कर पड़ोसी देश पाकिस्तान में बैठे तस्करों से बातचीत करते नजर आए। और साथ ही यह भी जानकारी मिली है कि 2 महीने पहले भी इन तस्करों के द्वारा अंतर्राष्ट्रीय सीमा में सीमा पर पाकिस्तान से 10 किलो चिट्ठा हीरोइन की सफलतापूर्वक डिलीवरी भी की गई थी। पुलिस लगातार छानबीन में जुटी है और पुलिस इन्हें न्यायालय में पेश कर रिमांड पर लेने को कह रही है। ताकि पुलिस इस मामले में और गंभीरता से इन्वेस्टिगेशन कर सके ताकि इनके लोकल कांटेक्ट और तस्करी के गिरोह में शामिल अन्य लोगों का भी पता चल सके। ने पहले भी पंजाब से आए चार तस्करों को 50 किलो हीरोइन की डिलीवरी लेने पर धर दबोचा था।
इससे हमें यह तो जानकारी मिल रही है कि हमारे प्रदेश में या हमारे देश में नशा बाहरी राज्यों और बाहरी देशों से आ रहा है जिसमें पाकिस्तान का भी बहुत बड़ा हाथ है।
यह तस्कर पाकिस्तान से ड्रोन या हैंड थ्रो के जरिए हमारे देश में कितने की खेप पहुंचाते हैं और यह तस्कर वहां से इस खेप को बरामद करते हैं और आगे राज्य में फैलाते हैं और वहीं से कहीं ना कहीं नशा हमारे हिमाचल में भी पहुंचता है। अब रहे कि आज के दिन यह नशा हमारे हिमाचल या बाहरी राज्य के लिए एक अभिशाप सा बन गया है ना जाने कितने युवा इस नशे में फंसकर अपनी जिंदगी से हाथ धो बैठे हैं और कितने ही युवा आज जेल में बैठे हैं। इस खबर से हमें इतना तो पता चलता है कि इसके सर गाने हमारे देश में नहीं बल्कि बाहर बैठे हैं।
इसके पीछे पाकिस्तान का क्या मकसद है यह तो क्लियर नहीं कह सकते बट इतना कह सकते हैं कि बॉर्डर पर सीमा सुरक्षा बल के द्वारा पेट्रोलिंग को बढ़ाया जाना चाहिए ताकि पाक के नापाक इरादों पर शिकंजा कसा जा सके।
हीरोइन (चिट्ठा) एक ऐसा नशा है जो हमारे देश को अंदर ही अंदर से खोखला करता जा रहा है और अगर यह पाकिस्तान का कोई मकसद है तो वह अपने मकसद में शायद कामयाब हो रहा है। इसकी रोकथाम के लिए सरकार को सख्त से सख्त कदम उठाने चाहिए और जो भी लोग इसमें शामिल है उन पर कड़ी से कड़ी कार्यवाही करनी चाहिए।