Fri. May 17th, 2024
सोलन, 10 दिसंबर
लुधियाना के बीसीएम आर्य मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल के मानव ने Q?RIOSITY 2022 ट्रॉफी जीती, स्कूली छात्रों के लिए भारत का सबसे बड़ा वार्षिक इंटर-स्कूल क्विज, शूलिनी यूनिवर्सिटी द्वारा होस्ट किया गया और आइडियाज दैट मैटर एंड बोध- द शूलिनी क्विज क्लब द्वारा सह-संचालित।
एमराल्ड हाइट्स इंटरनेशनल स्कूल इंदौर की दिव्या ने दूसरा और इंद्रप्रस्थ इंटरनेशनल स्कूल द्वारका की शुभ्रा ने तीसरा स्थान हासिल किया।
विजेताओं को ऐप्पल का आईपैड और विजेता ट्रॉफी मिली, पहले रनर-अप ने वनप्लस नॉर्ड फोन जीता, और दूसरे रनर-अप ने सैमसंग गैलेक्सी ए23 जीता।
भारत भर से 500 से अधिक स्कूलों के लगभग 25000 छात्रों ने प्रश्नोत्तरी में भाग लिया और शीर्ष छह छात्रों ने ग्रैंड फिनाले में जगह बनाई। चैपस्ली स्कूल शिमला, सेंट एडवर्ड स्कूल शिमला, बीसीएम आर्य मॉडल एसआर सेकेंडरी स्कूल, लुधियाना, इंद्रप्रस्थ इंटरनेशनल स्कूल द्वारका, बाल भारती पब्लिक स्कूल राजेंद्र नगर और द एमराल्ड हाइट्स इंटरनेशनल स्कूल इंदौर वे छह स्कूल थे जिन्होंने फिनाले में भाग लिया।
छात्रों से खेल, राजनीति, विज्ञान प्रौद्योगिकी, पॉप संस्कृति, मेरी शूलिनी, आजादी का अमृत महोत्सव, इतिहास, वर्तमान घटनाओं, पुस्तकों और साहित्य, और व्यापार और अर्थव्यवस्था सहित दस अलग-अलग विषयों पर प्रश्नोत्तरी और परीक्षण किया गया।
प्रो. पी.के. खोसला, चांसलर शूलिनी यूनिवर्सिटी ने ग्रैंड फिनाले के दौरान छात्रों को संबोधित किया और युवा प्रतिभाओं को अपनी क्षमता के शीर्ष तक पहुंचने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा, “यह कार्यक्रम छात्रों में उत्कृष्टता और प्रतिभा का मंथन करता है। अगले वर्ष के लिए, हम इस कार्यक्रम का विस्तार करेंगे, और हम 50,000+ छात्रों को लक्षित करेंगे।”
प्रोफेसर अतुल खोसला, वाइस चांसलर शूलिनी यूनिवर्सिटी ने कहा, “यदि आप भविष्य के नेता बनने की इच्छा रखते हैं, तो आपको पाठ्यपुस्तक से सीखने की सीमाओं से परे जाने की आवश्यकता है। क्विज़िंग इसका शुरुआती बिंदु है क्योंकि जब आप क्विज़ कर रहे होते हैं, तो आप चुनौतीपूर्ण होते हैं।” आपके आस-पास के लोग, और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने पाठ्यक्रम से परे चीजें सीखते हैं।”

क्विज का मकसद ‘एडिंग फन टू नॉलेज’ है। प्रश्नोत्तरी देश भर के छात्रों को प्रतिस्पर्धा करने और उनकी क्षमताओं को प्रदर्शित करने के लिए एक मजेदार, पारदर्शी और निष्पक्ष मंच प्रदान करती है और स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की खेल भावना के साथ अच्छी तरह से सीखने के जुनून और प्यार को जगाती है।