Fri. May 10th, 2024

सोलन, 2 नवंबर

भारत के संविधान की 70 वीं वर्षगांठ के अवसर पर शूलिनी विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ लॉ द्वारा एक वार्ता का आयोजन किया गया।
वार्ता का विषय भारत के संविधान का अनुच्छेद 51 ए (एच) था, जो वैज्ञानिक स्वभाव, मानवतावाद, जांच और सुधार की भावना को विकसित करना।
न्यायमूर्ति सुरेश्वर ठाकुर, न्यायाधीश, एचपी उच्च न्यायालय, न्यायमूर्ति एसएस ठाकुर, एचपी के पूर्व न्यायाधीश उच्च न्यायालय और सलाहकार स्कूल ऑफ लॉ, मुख्य अतिथि थे।
प्रो। पी। के। खोसला, कुलपति, शूलिनी विश्वविद्यालय ने अपने बहुमूल्य विचार साझा किए और न्यायमूर्ति सुरेश्वर ठाकुर का स्वागत किया।
मुख्य अतिथि न्यायमूर्ति ठाकुर ने कर्म के सिद्धांत और वर्तमान परिदृश्य में कानून की आवश्यकता और इसके सिद्धांत पर बात की। बाद में भारत के संविधान की विभिन्न अवधारणाओं और विशेषताओं को न्यायमूर्ति एस.एस. ठाकुर ने सम्‍मिलित किया, जिसमें समता का अधिकार भी शामिल है और इसका मानवतावाद, जांच और सुधार की भावना के साथ सह-संबंध है।
प्रो अतुल खोसला, प्रो वाइस चांसलर, शूलिनी विश्वविद्यालय गेस्ट ऑफ ऑनर थे। उन्होंने देश की नई शिक्षा प्रणाली पर जोर दिया और इसे मौलिक कर्तव्यों के साथ जोड़ने की बात कही।

सलाहकार अमित चौहान, एलडी। अधिवक्ता, भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने भी दर्शकों को संबोधित किया और साइंटिफिक टेम्पर के महत्व पर जोर दिया। डीन स्कूल ऑफ लॉ के प्रोफेसर (डॉ) एनके गुप्ता ने भी पैनल साझा किया।
वार्ता का आयोजन 70 वीं वर्षगांठ समारोह के तहत स्कूल ऑफ लॉ द्वारा आयोजित किए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों में से एक है, जिसका समापन 26 नवंबर को राष्ट्रीय कानून दिवस पर राष्ट्रीय संगोष्ठी के साथ होगा। भारत के उच्च संस्थानों के लगभग 500 प्रतिनिधियों ने वार्ता में भाग लिया जिसमें एमिटी लॉ स्कूल, नोएडा, बी.आर. अंबेडकर नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, सोनीपत, हरियाणा, NALSAR यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ, हैदराबाद और दिल्ली यूनिवर्सिटी शामिल थे।
हेड स्कुल ऑफ़ लॉ प्रो। नंदन शर्मा ने अवधारणा नोट का प्रस्ताव रखा और वैज्ञानिक स्वभाव की आवश्यकता पर विस्तार से बताया। साइंटिफिक टेम्पर शब्द 1946 में नेहरूवादी अवधारणा से लिया गया था, लेकिन विभिन्न अंधविश्वासों और मान्यताओं के आलोक में 74 साल बाद भी यह उतना ही महत्वपूर्ण है।