Sun. May 5th, 2024

भारत निर्वाचन आयोग के दिशानिर्देशों अनुसार निर्वाचन प्रक्रिया में लोगों की सहभागिता बढ़ाने के उद्देश्य से आज कसुम्पटी निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत  राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भट्टाकुफर में स्वीप गतिविधियों पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता रिटर्निंग अधिकारी एवं सहायक आयुक्त जिला शिमला डा. पूनम ने की।

उन्होंने अपने संबोधन कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशानुसार इस वर्ष पहली मर्तबा 80 वर्ष की आयु से अधिक  वाले लोग एवं दिव्यांगजन पोस्टल बैलेट पेपर के माध्यम से भी अपने मत का प्रयोग कर सकते है जिसके लिए वह बीएलओ के माध्यम से 12 डी फॉर्म भर कर जमा करना होंगा।
उन्होंने  कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को मतदान करना मौलिक अधिकार है। आपके द्वारा किया गया मतदान पूर्ण रूप से गोपनीय रहता है। इसलिए निर्भय होकर अपने क्षेत्र के विकास के लिए प्रत्येक चुनाव में अपने मत का प्रयोग करने के लिए बढ़चढ़ कर भाग लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि सुदृढ़ लोकतंत्र में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए स्वयं तथा अन्य लोगो को प्रेरित करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश हैं। यहां मतदान द्वारा ही सरकार चुनी जाती है। मतदाता लोकतंत्र की रीढ़ होते हैं।
इस अवसर पर उन्होंने स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत ब्लू नेल कैंपेन की भी शुरुआत की जिसमें उन्होंने अध्यापकों एवं प्रशिक्षु अध्यापकों को ब्लू नेल पॉलिश लगाई। उन्होंने कहा कि ब्लू नेल कैंपेन के माध्यम से लोगों को उनके वोटिंग अधिकार के प्रति जागरूक करने के लिए शुरू किया गया है। यह ब्लू पॉलिश मतदाता को मतदान के लिए याद दिलाता रहेगा ताकि मतदान के दिन वह अवश्य रूप से अपने मत का प्रयोग करें।
इस अवसर पर उन्होंने कसुम्पटी निर्वाचन क्षेत्र में बालतंत्र अभियान की भी शुरुआत की। बालतंत्र की जानकारी देते उन्होंने कहा कि मतदान के दिन अपने घर के सभी बर्जुर्गों ,युवाओं और महिलाओं को चुनाव में बढ़-चढ़ भाग लेने के लिय प्रेरित करेगें।
इस अवसर पर उन्होंने सभी को मतदान करने की शपथ भी दिलाई गई।
कार्यक्रम के दौरान रिटर्निंग अधिकारी ने निर्वाचन से संबंधित प्रश्नोत्तरी का भी आयोजन किया गया जिसमे छात्रों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।
उन्होंने कहा कि कसुम्पटी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत स्वीप गतिविधियों पर कार्यक्रम का आगाज यहां से किया गया है आगे चल कर सभी स्कूलों एवं महाविद्यालय में इस प्रकार के आयोजन किए जायेंगे ताकि मतदान के प्रति सभी लोगों को जागरूकता प्रदान की जा सके।

इस अवसर पर कसुम्पटी निर्वाचन क्षेत्र के सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) के नोडल अधिकारी दिलीप वर्मा व हेमंत वर्मा ने विद्यार्थियों को मतदान कि महत्व कि विस्तार से जानकारी देते कहा की वह अपने घर व अपने आस-पास 1-10-2022 तक 18 वर्ष कि आयु पूर्ण कर चुके सभी पुरुष व महिला का वोट बनवाने के लिए जागरूक करें। उन्होंने प्रजातंत्र के मूल्यों को विकसित करने की जरूरतों पर प्रकाश डाला व कहा कि लोकतंत्र वास्तव में अधिकाधिक मतदान से ही मजबूत और समृद्ध होता है। नायब तहसीलदार निर्वाचन  किशोर ठाकुर ने बूथ स्तर के अधिकारियों से आग्रह किया कि वह अधिक से अधिक नए वोटरों को बनाये तथा लोगों को बूथ स्तर पर मतदान के लिए जागरूक करें।
इस अवसर पर अभिषेक भरवाल प्रशिक्षु अधिकारी  हिमाचल प्रशासनिक सेवा, विद्यालय की प्रधानाचार्य अनुपमा सूद, बूथ स्तर अधिकारी के पर्यवेक्षक खेम शर्मा, बूथ स्तर के अधिकारी एवं  विद्यालय के प्राध्यापक, विभिन्न कार्यालयों की महिला कर्मचारी, पंचायत प्रतिनिधि उपस्थित थे ।