Mon. May 6th, 2024

मंडी, 4 जुलाई : मंडी जिला में स्वास्थ्य सेवाओं व सुविधाओं में एक नया अध्याय जुड़ गया है। सरकार ने जिला को 46 वेंटिलेटर भेजे हैं, जिससे कोरोना मरीजों और अन्य गम्भीर रोगियों को बड़ी सुविधा मिलेगी।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी मंडी डॉ. देवेन्द्र शर्मा ने इस बारे जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश सरकार ने जिला को 46 वेंटिलेटर भेजे हैं। यह वेंटिलेटर केन्द्र सरकार की ओर से प्रदेश को दिए गए हैं।
डॉ. शर्मा ने कहा कि 20 वेंटिलेटर शनिवार को मंडी पहुंच गए हैं। इनमें से 5 वेंटिलेटर क्षेत्रीय अस्पताल मंडी और 15 वेंटिलेटर विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में भेजे जाएंगे। इनमें सिविल अस्पताल सुन्दरनगर, जोगिन्द्रनगर, सरकारघाट, करसोग, जंजहैली, बगश्याड, गोहर, कोटली, पद्धर, संधोल और धर्मपुर शामिल हैं। उन्होंने बताया कि ये वेंटिलेटर कोरोना महामारी और अन्य गम्भीर रोगों से पीड़ित रोगियों के स्वास्थ्य लाभ के लिए बड़े मददगार होंगे।
इसके अतिरिक्त श्री लाल बहादुर शास्त्री मेडिकल कॉलेज व अस्पताल के लिए अलग से 26 वेंटिलेटर स्वीकृत हुए हैं। ये वेंटिलेटर भी एक-आध दिन में मंडी पहुंचने वाले हैं।
अभी जिला में 10 वेंटिलेटर थे। जिनमें से 7 नेरचौक अस्पताल और एक-एक मंडी, सुंदरनगर व जोगिंदरनगर में था। बता दें कि कोरोना मरीजों को कई दफा वेंटिलेटर की जरूरत पड़ जाती है। इसके अलावा कई अन्य गंभीर मामलों में भी मरीजों को जीवन रक्षक प्रणाली यानी वेंटिलेटर पर रखा जाता