Sun. May 5th, 2024

भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के शिमला स्थित केंद्रीय संचार ब्यूरो द्वारा सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता कार्यक्रम (स्वीप) के तहत दो दिवसीय मतदाता जागरुकता अभियान आज किन्नौर जिला के राजकीय वरिष्ठ माध्यामिक विद्यालय रिकांग पिओ में सम्पन हुआ जिसकी अध्यक्षता जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त आबिद हुसैन सादिक ने की।
उन्होंने कहा कि इस मतदाता जागरूकता अभियान का मुख्य उद्देश्य जिला के लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करना है ताकि सभी मतदाता आगामी विधानसभा चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि आज का युवा मतदाता जागरूकता अभियान का दूत हैं जो शत प्रतिशत मतदान का सन्देश लोगों तक पहुंचाते हैं।
उन्होंने जिला के युवाओं से आग्रह किया कि जिन युवाओं की आयु 18 वर्ष पूर्ण हो चुकी है वह आगामी विधानसभा चुनाव में मतदान अवश्य करें। उन्होंने कहा कि चुनाव में प्रत्येक व्यस्क अपनी इच्छानुसार अपने मत (वोट) का प्रयोग कर सकता है। इस प्रकार लोकतंत्र में मतदान और चुनाव का अधिकार होने के कारण प्रत्येक नागरिक परोक्ष रूप से सत्ता और शासन के संचालन में भागीदारी भी निभाता है।
स्वीप के नोडल अधिकारी एवं प्रधानाचार्य डाईट कुलदीप नेगी ने छात्रों व छात्राओं को स्वीप के तहत आयोजित की जाने वाली विभिन्न गतिविधियों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।
इस अवसर पर ठाकुर सेन नेगी राजकीय महाविद्यालय के सहायक प्राध्यापक कमलेश कुमार ने भारत निर्वाचन आयोग की प्रणाली के बारे में उपस्थित लोगों को विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने चुनाव प्रक्रिया के बारे भी लोगों को अवगत करवाया।
इस अवसर पर उपायुक्त ने मतदाता जागरूकता अभियान के दौरान आयोजित की गई विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया।
आयोजित पोस्टर प्रतियोगिता में ठाकुर सेन नेगी महाविद्यालय रिकॉग पिओ की पूजा कुमारी ने प्रथम स्थान, करिश्मा राणा ने द्वितीय तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोठी की त्रिवेणी भंडारी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार नारा लेखन प्रतियोगिता में ठाकुर सेन नेगी महाविद्यालय रिकॉग पिओ की अंजलि ने प्रथम, चिराग ने द्वितीय तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यामिक पाठशाला कोठी की शालू ने तीसरा स्थान हासिल किया। निबंध लेखन प्रतियोगिता में ठाकुर सेन नेगी महाविद्यालय रिकॉग पिओ की अंजलि ने प्रथम, आईटीआई के छैरिंग ने द्वितीय व डाइट की वृंदा ने तीसरा स्थान हासिल किया।
इस अवसर पर जिला के विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के छात्रों के मध्य स्वीप विषय पर एक ओपन क्विज भी आयोजित किया गया।
इस दौरान जिला की समृद्ध संस्कृति पर आधारित रंगा-रंग    सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए व साथ ही डाइट के छात्र व छात्राओं द्वारा मतदाता जागरुकता विषय पर आधारित एक नुक्कड़ नाटक भी प्रस्तुत किया गया।
इस अवसर पर विभिन्न विद्यालयों के छात्र व छात्राओं सहित अन्य लोग भी उपस्थित रहे।
.0.