Sat. Apr 27th, 2024

मतदाता जागरूकता अभियान के तहत आज उपायुक्त शिमला कार्यालय के प्रागंण से मोबाईल बैन को हिमाचल प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सी.पाल. रासु ने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया।
उन्होंने कहा कि 63-शिमला विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से इस मतदाता जागरूकता अभियान का शुभारंभ किया गया है। इस अभियान के तहत मतदाताओं को जागरूक किया जाएगा तथा इस अभियान से उन्हें मतदाता सूूची में अपना नाम सुनिश्चित करने तथा लोक सभा, विधानसभा में उनकी मतदान की महत्वता की पूर्ण जानकारी दी जाएगी।
उन्होंने बताया कि 01 जनवरी, 2021 को जिनकी आयु 18 वर्ष पूरी हो गई हो वह अपने-अपने मतदान केन्द्रों में जाकर बूथ लेवल अधिकारी/पदाभित अधिकारी के समक्ष अपना दावा या आक्षेप प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्देशित मतदाता सूचियों के पुर्नरीक्षण का कार्य 16 नवम्बर, 2020 से 15 दिसम्बर, 2020 तक चलेगा। इस अवधि के दौरान कोई भी व्यक्ति अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवा सकता है।
उन्हांेने कहा कि कोई भी मतदाता अन्य जगह स्थानांतरित हो चुके है या मृत्यु हो चुकी है उनके नाम मतदाता सूची से विलोकित/हटवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि लोकसभा व विधानसभा के मतदाता सूचियों के पुर्नरीक्षण के इस कार्यक्रम का लाभ उठाएं और मतदाता सूची को त्रुटिरहित तथा अद्यतन बनाने में सहयोग करें और इस अभियान को सफल बनाने में निर्वाचन आयोग का सहयोग करें।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त अपूर्व देवगन, उपमण्डलाधिकारी शहरी मंजीत शर्मा तथा निर्वाचन विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।