Thu. May 2nd, 2024

उपायुक्त डीसी राणा ने कहा कि सभी विभागीय अधिकारी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए विभिन्न महत्वपूर्ण स्थलों पर इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए स्थान चयनित करें। यह निर्देश आज उन्होंने प्रदेश सरकार द्वारा हरित ईंधन को बढ़ावा देने के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी का बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित करने को लेकर उपायुक्त कार्यालय के सम्मेलन कक्ष में विभागीय अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक के दौरान दिए।
उन्होंने कहा कि सभी विभागीय अधिकारी अपने कार्यालय परिसरों , पार्किंग स्थलों, पेट्रोल पंप ,बस स्टैंड व अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन की स्थापना के लिए स्थान चयनित कर उपायुक्त कार्यालय को प्रेषित करें। उन्होंने अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर भूमि चयन करने के निर्देश दिए।
उन्होंने बताया कि आने वाले समय में जिला में इलेक्ट्रिक वाहनों के अधिक से अधिक प्रयोग पर विशेष बल दिया जाएगा और इसकी शुरुआत सरकारी वाहनों से की जा सकती है। जिसके लिए इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशनों की उपलब्धता होना भी जरूरी है ।
डीसी राणा ने कहा कि सरकारी विश्राम गृहों, सार्वजनिक स्थानों, सडक़ किनारे खाली जमीन, होटल-रेस्तरां और ढाबों के आस-पास भी चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जा सकते हैं। इसलिए संबंधित विभाग ऐसे संभावित स्थानों की सूची भी भेज सकते हैं। उन्होंने अधिकारियों को निजी होटल-रेस्तरां, ढाबों और अन्य प्रतिष्ठानों के मालिकों को चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित करने को भी कहा। ताकि यह स्टेशन इन व्यवसायियों के व्यवसाय के लिए आय का साधन बन सके। चार्जिंग स्टेशनों के लिए अन्य संभावित स्थानों के संबंध में भी बैठक में व्यापक चर्चा की गई।
बैठक में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मेहरा ,एसडीएम चंबा अरुण शर्मा, एसडीएम भटियात सुनील कैंथ , एसडीएम चुराह गरीश सुमरा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. कपिल शर्मा , उपनिदेशक कृषि डॉ कुलदीप धीमान , महाप्रबंधक उद्योग चंद्र भूषण, क्षेत्रीय प्रबंधक एचआरटीसी साहिल कपूर सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।